मजबूत लोकतंत्र के लियें वोट करो : राधा रतूडी

0
13

देहरादून,आई एन वी सी ,
देहरादून,
मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूडी की अध्यक्षता में गुरूवार को सचिवालय में राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की दूरदर्शन एवं आकाशवाणी पर प्रचार समय निर्धारण की बैठक हुई। बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या, दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के अधिकारी भी उपस्थित थे।
बैठक मे बताया गया कि निर्वाचन आयोग ने सभी 6 राष्ट्रीय पार्टियों बीएसपी, बीजेपी, सीपीआई, सीपीआई (एम), आईएनसी, एनसीपी के लिये समयावधि निर्धारित की है। सामान्यतः  प्रत्येक पार्टी के केन्द्रीय स्तर से तय किया जाता है कि वह कुल आवंटित समय के सापेक्ष किस क्षेत्रीय केन्द्र पर कितने मिनट का प्रसारण चाहती है। आकाशवाणी नजीबाबाद को उत्तराखण्ड के लिये सिर्फ बीएसपी और बीजेपी ने 5-5 मिनट का समय अनुरोध किया है। दूरदर्शन देहरादून को किसी भी पार्टी का अनुरोध नही मिला है। यह समय निर्धारण का अनुरोध पार्टी के केन्द्रीय स्तर से कुल आवंटित समय के सापेक्ष किया जाता है। बीएसपी को क्षेत्रीय केन्द्रों पर प्रसारण के लिये पूरे देश में कुल 115 मिनट आकाशवाणी और 115 मिनट दूरदर्शन के लिये मिले है जिसमें से उनके द्वारा 5 मिनट उत्तराखण्ड क्षेत्रीय केन्द्र आकाशवाणी नजीबाबाद के लिये मांगा गया है। इसी प्रकार बीजेपी को पूरे देश में कुल 210 मिनट दूरदर्शन एवं 210 मिनट आकाशवाणी के लिये निर्धारित है। सीपीआई को 80-80 मिनट, सीपीआई (एम) को 110-110 मिनट कांग्रेस को 285-285 मिनट, एनसीपी को 80-80 मिनट दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के लिये निर्धारित है। निर्वाचन आयोग द्वारा यह निर्धारण राष्ट्रीय पार्टियों के वोट प्रतिशत के आधार पर होता है। जिन पार्टियों के समय निर्धारण की सूचना दूरदर्शन तक नही पहुंची है उन्हें उनके केन्द्रीय कार्यालय से संपर्क करने का सुझाव दिया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दूरदर्शन और आकाशवाणी के अधिकारियों को उनके मुख्यालयों से उत्तराखण्ड को आवंटित प्रसारण समय की सूची प्राप्त करने के निर्देश दिये।
बैठक में आकाशवाणी- दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले पैनल डिस्कशन मेें सभी राष्ट्रीय दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में कांग्रेस से सुरेन्द्र कुमार, बीएसपी से डा0 राजेश पाल, सीपीआई से अशोक शर्मा, सीपीआई(एम) से बच्ची राम कौशल, बीजेपी से विनय गोयल के साथ दूरदर्शन देहरादून के पीएस रावत और आकाशवाणी नजीबाबाद के विभूति भट्ट भी उपस्थित थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूडी ने प्रदेश के समस्त मतदाताओ से अपील की है कि वे आगामी 7 मई को लोक सभा सामान्य निर्वाचन में अपना मतदान अवश्य करें। श्रीमती रतूडी ने विशेषकर उन मतदाताओं से अपील की है कि जिनके द्वारा मतदान बहिष्कार के निर्णय के समाचार मीडिया एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने कहा है कि विकास के लिये मजबूत लोकतंत्र आवश्यक है और इसके लिये सभी की भागीदारी अमूल्य है। चुनाव में भागीदारी करके ही वे अपनी आवाज बुलंद कर सकते हैं। उन्होंने सभी वोटरों से अपील की है कि वे अपना अमूल्य वोट जरूर दंे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here