भावांतर भुगतान योजना – 12 फरवरी से होगा पंजीयन

0
30

3,500 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में होगा पंजीयन


आई एन वी सी न्यूज़
भोपाल ,
प्रदेश में भावांतर भुगतान योजना में रबी सीजन 2017-18 की फसलों के लिये किसानों के पंजीयन का कार्य 3,500 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में 12 फरवरी से शुरू किया जा रहा है। पंजीयन का कार्य 12 मार्च तक चलेगा। प्रमुख सचिव किसान-कल्याण तथा कृषि विभाग डॉ. राजेश राजौरा ने पंजीयन की व्यवस्था के संबंध में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग और प्रबंध संचालक राज्य कृषि विपणन बोर्ड को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

पंजीयन कार्य के लिये राजस्व विभाग और मण्डी समितियों के कर्मचारियों तथा पोर्टल पर अद्यतन जानकारी अपलोड करने के लिये अधीकृत कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिये जाने के संबंध में भी प्रमुख सचिव ने निर्देश जारी किये हैं।

प्रदेश में रबी सीजन वर्ष 2017-18 में चना, सरसों, मसूर तथा प्याज के लिये गेहूँ एवं धान का ई-उपार्जन करने वाली सभी प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में पंजीयन का कार्य किया जाएगा।

खरीफ-2017 में शुरू की गई भावांतर भुगतान योजना

मध्यप्रदेश में किसानों को मण्डियों के भाव के उतार-चढ़ाव से होने वाली हानि से बचाने के लिये भावांतर भुगतान योजना खरीफ-2017 में प्रारंभ की गई। योजना के पहले चरण में एक लाख 28 हजार किसानों को 136 करोड़ 75 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। योजना के दूसरे चरण में 704 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान पंजीकृत किसानों को किये जाने की कार्यवाही की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here