भारत और सऊदी अरब पर्यटन क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाएंगे

0
15

आईएनवीसी ब्यूरो

रियाद (सऊदी अरब). केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री सुलतान अहमद ने सऊदी पर्यटन तथा पुरावस्तु आयोग, निवेश के उपाध्यक्ष डॉ. सलाह के. अल-बुखय्येत से मुलाकात की। अपनी मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने पर्यटन तथा सुविधा क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की। गौरतलब है कि केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री सुलतान अहमद 5-8 अक्तूबर के दौरान सऊदी अरब की सरकारी यात्रा पर हैं.

इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के तौर-तरीकों पर विशेषतौर पर चर्चा हुई। सुलतान अहमद ने सऊदी अरब को सुविधा क्षेत्र के विस्तार, प्रशिक्षण तथा मानव संसाधन को और अधिक समृध्द करने के लिए भारत के विशाल अनुभव का लाभ उठाने की पेशकश की। इसके अलावा उन्होंने दोनों देशों के बीच विरासत स्थलों के प्रबंधन तथा अनुरक्षण के बारे में जानकारी लेने के लिए लोगों के आदान-प्रदान का भी प्रस्ताव किया। दीर्घावधि के लिए सऊदी अरब में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एक आत्मनिर्भर प्रबंधन तथा प्रशिक्षण संस्थान खोलने का भी प्रस्ताव किया है। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि 31 अक्तूबर को रियाद में होने वाली भारत-सऊद संयुक्त आयोग की बैठक में भी इन मसलों पर चर्चा होगी।

इस मुलाकात में मिशन के उप-प्रमुख राजीव शहारे और पर्यटन मंत्रालय की अवर सचिव बाणी राय ने भी भाग लिया। सऊदी पर्यटन तथा पुरावस्तु  आयोग की ओर से  निवेश सेवाओं के सहायक उपाध्यक्ष डॉ. हमद अल-इस्माईल, मार्केटिंग के सहायक उपाध्यक्ष डॉ. फहद अल-ज़रबोआ, पर्यटन मानव संसाधन प्रभाग तथा इंजीनियरिंग के लिए राष्ट्रीय परियोजना के महानिदेशक डॉ. अब्दुल्लाह अलवशैल और लाईसेंसिंग एवं गुणवत्ता विभाग के महानिदेशक अहमद अल-ईसा ने इस बैठक में भाग लिया।

अहमद सुलतान की यात्रा के दौरान भारत सरकार के दुबई स्थित पर्यटन कार्यालय (जीओआईटीओ) ने रियाद स्थित भारत दूतावास के सहयोग से रियाद में ”इंडिया टूरिजम रोड शो” का आयोजन किया है। इस रोड शो में चिकित्सा पर्यटन पर एक विशेष कार्यक्रम है जिसमें सऊदी लोगों की बेहद रूचि है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here