भारतीय भाषा सेनानी श्‍याम रुद्र पाठक रिहा

1
30

333333333333333333333333333333333आई एन वी सी ,
दिल्ली ,
भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक को आज तिहास जेल से  पार्लियामेंट स्ट्रीट स्तिथ  एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट कोर्ट पेश किया गया जहां पर सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ट वकील  जितेंदर सिंह और विष्णु शर्मा ने कोर्ट के सबूतों के साथ सविधान की  कई धारों का हवाला देते हुए  जोरदार पैरवी की साथ ही कोर्ट को बताया की भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक की गिरफ्तारी  असंवेधानिक है ,वरिष्ट वकील जितेंदर सिंह और विष्णु शर्मा  की दलीलों और सबूतों के आधार पर कोर्ट ने  भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक को  दस हज़ार रूपये के बोंड पर रिहा करने की बात कही पर भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक ने कोर्ट से कहा की अगर मैं दोषी हूँ तो मुझे जेल जाना मंजूर है पर दस हज़ार रूपये के किसी ज़मानती बांड पर अपनी रिहाई मंज़ूर नहीं है क्योकि मैंने कुछ गलत नहीं किया है ! भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक न्र कोर्ट को फिर बताया की मुझ पर लगे जितने भी आरोप है सब  बेबुनियाद है !

इसके बाद एक बार फिर वकील  जितेंदर सिंह और विष्णु शर्मा  एक लम्बी बहस की ! आखिर में कोर्ट ने भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक  को निजी मुचलके पर रिहा करने के आदेश दे ही दियें ! कोर्ट की पूरी कारवाही में के दौरान वरिष्ट पत्रकार राहुल देव ,देव सिंह रावत ,गीता मिश्रा ,भारतीय भाषा आन्दोलन के संयोजक पुष्पेंद्र चौहान के श्‍याम रुद्र पाठक की धर्म पत्नी के अलावा भारतीय भाषा आन्दोलन से जुड़े बहुत से भारतीय भाषा प्रेमी मौजूद थे

भारतीय भाषा सेनानी श्री श्‍याम रुद्र पाठक की गिरफ्तारी के विरोध में देश भर में भारी रोष था ,जिसके चलते आज सुबह से ही जंतर मन्त्र पर लोग भारी मात्रा में जमा होने शुरू हो गये थे और भारतीय भाषा के मंच पर अपनी अपनी बात रखते हुए मौजूदा सिस्टम पर जम के उंगलिया उठा रहे थे !

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here