बॉलीवुड के उभरते गायक हैं विपिन अनेजा

0
23

आई.एन.वी.सी,,

मुम्बई,,

मोहम्मद रफ़ी द्वारा गाये गीत  गुलाबी आँखे के रीमिक्स गीत को गाकर श्रोताओ के बीच लोकप्रिय हुए गायक विपिन अनेजा ने पिछले दिनों रिलीज़ हुई निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की हिंदी फ़िल्म साहब बीबी और गैंगस्टरमें थीम सोंग गाया है यह गीत शुरू से आखिर तक है फ़िल्म में, ऐसा कहना है खुद विपिन का, वो बताते हैं कि, “मेरा गाया यह फ़िल्म का थीम सोंग है जब फ़िल्म में हीरो जिमी शेरगिल की एंट्री होती है तब शुरू होता है  यह गीत और आखिर तक चलता है.”  

इस फ़िल्म के अलावा भी विपिन कई अन्य फिल्मों में भी गीतों को गा रहे हैं जैसे ईस्क, नई सुबह. फ़िल्म ‘ईस्क’ में संगीतकार रवि पवार के संगीत निर्देशन में उत्तर प्रदेश के  लोक संगीत पर आधारित गीतों को गाया है विपिन ने, मस्ती से भरपूर है यह गीत. इसके अलावा फ़िल्म “नई सुबह राजेश रॉय के संगीत निर्देशन में  भी एक गीत को गाया है उन्होंने, राजेश संगीतकार जतिन ललित के असिस्टंट रह चुके हैं. 

 

फिल्मों में तो विपिन गीतों को गा ही रहे हैं इसके अलावा उनके कई एलबम भी रिलीज़ हो चुके हैं जिनमे से एक है तेरी पायल और दूसरी है सैल्यूट टू बॉलीवुड. दोनों ही एलबम श्रोताओं द्वारा बहुत पसंद की गयी. लेकिन सैल्यूट टू बॉलीवुड एलबम को तो बहुत ही पसंद किया श्रोताओ ने कहते हैं खुद विपिन, उन्होने  बताया कि इसी एलबम के गीत ”ये जमीं गा रही है” गीत को सबसे ज्यादा नार्वे में डाउनलोड किया गया और इसी एलबम के गीत ”गुलाबी आँखे”  रीमिक्स गीत  चैनल वी पर सबसे अधिक लोकप्रिय रहा.” 

देश-विदेश में अनेकों शो कर चुके विपिन ने कलर्स पर प्रसारित होने वाले संगीत के कार्यक्रम आईडिया ऱोक्स इंडिया  में हिस्सा लिया और यहाँ भी उनके सूफी गीतों को श्रोताओ ने खूब पसंद किया. कजाकिस्तान में विश्व पॉप गायकी की प्रतियोगिता में अपने देश का प्रतिनिधित्व कर चके विपिन को न सिर्फ अपने देश के लिए पुरस्कार मिला बल्कि साथ में ए आर रहमान जैसे महान संगीतकार के साथ यूनिटी ऑफ़ लाइट पीस  कंसर्ट में काम करने का अवसर भी मिला. अनेकों जिंगल्स गा चुके विपिन का बचपन से ही रुझान संगीत की ओर था दस वर्ष की आयु में उन्होंने दिल्ली की राज्य स्तर की गायन प्रतियोगिता में भाग लिया और पुरस्कार भी जीता. संगीत में ही अपने कैरीयर को बनाने की चाहत रखने वाले विपिन ने न्यूयार्क स्टेट अकादमी से एम बी ए में पोस्ट ग्रेजुएट किया. विपिन ने स्टेज पर तो ए आर रहमान के साथ काम किया है लेकिन उनके संगीत निर्देशन में भी काम करने की चाहत है उनकी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here