बैंक संदिग्ध खातों पर नजर रखे – मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

0
22
aआई एन वी सी,
भोपाल, 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविन्द ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश की सभी बैंक से संदेहास्पद लेन-देन के खातों की जानकारी प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी एवं आयकर विभाग को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। बैंक ऐसे संदिग्ध खातों पर नजर रखे जिनसे 10 लाख या उससे अधिक का ट्रांजेक्शन होता है। श्री गोविन्द आज विभिन्न बैंक के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक में निर्वाचन व्यय पर निगरानी के संबंध में चर्चा कर रहे थे।
 
श्री गोविन्द ने कहा कि लोकसभा चुनाव के जो अभ्यर्थी हों उनका खाता तत्काल खोलकर उन्हें चेक बुक प्रदाय की जाये। उन्होंने कहा कि जिलों में लीड बैंक मैनेजर द्वारा समय पर एकजाई रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जा रही जिससे आयकर विभाग को जानकारी देने में असुविधा हो रही है। उन्होंने बैंकों को राशि के लेन-देन के संबंध में भेजे जा रहे पत्रक में राशि का उल्लेख करने को भी कहा। राजनैतिक दल, अभ्यर्थी एवं उनके आश्रितों के खातों में जमा/ आहरण होने वाली राशि की भी जानकारी दी जाये। इसमें एक लाख रुपये से अधिक जमा होने अथवा आहरण की सीमा रखी गई है। उन्होंने लीड बैंक, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया को भी अन्य बैंकों के साथ नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये।
 
श्री गोविन्द ने बैंकों को अपनी शाखाओं तथा एटीएम पर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने वाले पोस्टर, बैनर प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिये। इस संबंध में ग्रामीण क्षेत्र की बैंक शाखाओं को भी निर्देशित किया जाये। बैंकों में जमा एवं आहरण आदि पर्चियों पर मतदान करने संबंधी स्लोगन को भी प्रदर्शित किया जाये। बैठक में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेन्ट्रल बैंक, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सिंडीकेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, भोपाल जिले के लीड बैंक मैंनेजर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here