बिजली वितरण में दक्षता एवं उत्कृष्ट उपभोक्ता सेवा पर विशेष ध्यान केन्द्रि‍त करना होगा : संजय कुमार शुक्ल

0
33

आई एन वी सी न्यूज़
जबलपुर ,
एमपी पावर मैनजेमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध संचालक श्री संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि बिजली कंपनियों के अभ‍ियंताओं व कार्मिकों को वर्तमान में बिजली वितरण में दक्षता एवं उत्कृष्ट उपभोक्ता सेवा पर विशेष ध्यान देना होगा। प्रदेश की बिजली कंपनियों को व्यावसाय‍िक पहलू की ओर भी ध्यान केन्द्र‍ित करना होगा। पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक श्री शुक्ल शक्त‍िभवन में बिजली कंपनियों के नव वर्ष समारोह में अभ‍ियंताओं व क‍ार्मिकों को संबोध‍ित कर रहे थे। समारेाह में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री मुकेश चन्द गुप्ता, पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक श्री ए. पी. भैरवे, पावर मैनेजमेंट कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक मानव संसाधन व प्रशासन श्री एम. पी. च‍िंचोलकर सहित बड़ी संख्या में जबलपुर स्थि‍त चारों बिजली कंपनियों के अभ‍ियंता व कार्मिक उपस्थ‍ित थे। इस अवसर पर श्री संजय कुमार शुक्ल एवं अन्य प्रबंध संचालकों द्वारा बिजली कंपनियों के दीवारव टेबल कैलेण्डर एवं डायरी का विमोचन किया गया।

बिजली संबंधी सभी कार्यों के लिए मोबाइल ऐप में सुविधा विकसित हो-श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा सूचना प्रौद्योग‍िकी एवं उपभोक्ता सेवा में उत्कृष्ट कार्य कर पुरस्कार अर्जित किए गए हैं, लेकिन अभी भी सूचना प्रौद्योग‍िकी क्षेत्र में और बेहतर कार्य करने की गुंजाइश है। उन्होंने डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर के अभ‍ियंताओं का आह्वान किया कि वे उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल ऐपमें ऐसी सुविधाएं विकसित करें, जिससे कि उपभोक्ता के पूरे कार्य ऐप के माध्यम से संभव हो और उन्हें बिजली कार्यालयों में जाने की जरूरत न पड़े। श्री संजय कुमार शुक्ल ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए उपभोक्ता फ्रेंडली मोबाइल ऐप में और अध‍िक सेवाएं जोड़ने का कार्य करना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

कार्मिकों के कार्य से उपभोक्ता को हो लाभ-पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक श्री शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश देश के उन तीन-चार प्रदेशों में से एक है, जहां 24 घंटे बिजली की सप्लाई की जाती है। बिजली सप्लाई की सफलता में प्रदेश की छहों बिजली कंपनियों की भूमिका है और इस दृष्ट‍ि से प्रत्येक बिजली कंपनी का प्रत्येक कार्मिक का उपभोक्ता से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष संबंध है। उपभोक्ता से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष संबंध के कारण सभी बिजली कार्मिकों की एक महती जिम्मेदारी भी है कि उसके कार्यों से उपभोक्ताओं को लाभ हो। उन्होंने कहा कि नई चुनौतियों को दृष्ट‍िगत रखते हुए बिजली अभ‍ियंता व कार्मिकों को और अध‍िक जिम्मेदारी से अपने कर्त्तव्यों का निवर्हन करना होगा।

भविष्य की चुनौतियों पर चिंतन कर विस्तृत कार्य योजना बनाई जाए-श्री संजय कुमार शुक्ल ने राष्ट्रीय स्तर पर पावर ट्रांसमिशन कंपनी, पावर जनरेटिंग कंपनी एवं स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर को प्रदान किए गए पुरस्कारों व सराहना के लिए उनके प्रबंध संचालकों व कंपनी के कार्मिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि उपलब्ध‍ियां जहां हमें प्रसन्न करती हैं, वहीं भविष्य की चुनौतियों पर चिंतन करने के लिए बाध्य करती हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों पर चिंतन कर विस्तृत कार्य योजना बनाई जाए। अतिरिक्त महाप्रबंधक श्री वी. के. साहू ने कार्यक्रम का संचालन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here