बसपा के एजेंडे से कृशि और किसान गायब

0
24

आई.एन.वी.सी,,
लखनऊ,,
भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि प्रदेश में बाढ़ की मार से जूझ रहे किसानों के सामने उर्वरकों की कमी ने बड़ा संकट पैदा कर दिया है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बसपा सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा राज्य सरकार के एजेंडे से कृशि और किसान गायब हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को लंबे अरसे से उर्वरक सही समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, लेकिन सरकार इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। जिसके लिए बसपा सरकार में फैले भ्रश्टाचार ही मुख्य रूप से दोशी है।
प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि प्रदेश में लगभग दो दर्जन से भी अधिक जिलों में बाढ़ आने के कारण सैकड़ों गॉंव जलमग्न हो गए हैं। बाढ़ से लाखों हेक्टेयर कृशि भूमि भी प्रभावित हुई है। पूर्वाचल में तो बाढ़ के कारण स्थिति और भी भयावह हो गई है, लेकिन राज्य सरकार किसानों की समस्याओं की अनदेखी करती चली आ रही है। बाढ़ का कहर झेल रहे किसानों को अपनी फसल बचाने के लिए भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होनें कहा कि पूर्वाचल सहित पूरे राज्य में यूरिया का गंभीर संकट खड़ा हो गया है। सरकारी विक्रय केंद्रों पर मिलने वाली यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की लगातार कालाबाजारी हो रही है। श्री पाठक ने कहा रू0 296.50 पैसे प्रति बोरी की दर से मिलने वाली यूरिया को कालाबाजारी 375 रू0 से 400 रू0 की दर से किसानों को बेच रहे हैं।  यूरिया की कमी के कारण धान की फसल पीली होती जा रही है। अपनी बबाzद होती फसल को बचाने के लिए किसान परेशान है। प्रदेश में कई जिलों में यूरिया संकट से जूझ रहे किसानों ने सड़कों पर उतरकर सरकार के विरोध में प्रदशzन भी किए बावजूद इसके उन्हें यूरिया मिल सके ऐसी कोई पहले सरकार की तरफ से अब तक नहीं हुई। सरकार की गलत नीतियों के कारण मजबुर किसान अपनी फसल बचाने के लिए औने-पौने दामों पर यूरिया खरीदने को मजबुर हैं।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि सच तो यह है कि जिलों को आवंटित यूरिया अभी तक पहुंच नहीं पाई है और जो पहुंची भी है उसकी कालाबाजारी हो रही है। बसपा सरकार की लापरवाही के कारण ही बुआई के समय भी डी0ए0पी0 का संकट खड़ा हुआ था और अब यूरिया की कमी के कारण किसान परेशान है। श्री पाठक ने राज्य सरकार से मांग की कि वह तत्काल किसानों को यूरिया उपलब्ध कराने के लिए कड़े कदम उठाए और यूरिया की कालाबाजारी पर भी रोक लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here