फिर से डरा रहा है कोरोना

0
29

कोरोना के भयानक दौर से निकलकर भारत अनलॉक में दाखिल हो चुका है. मुंह पर मास्क के साथ ही सही धीरे-धीरे जिंदगी को पटरी पर लौटाने की कोशिश जारी है, लेकिन इसी जद्दोजहद के बीच देश के कई राज्यों में कोरोना की वापसी होने लगी है.भारत में कोरोना से अब तक कुल 88 लाख 74 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. देश में अब तक 1.3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. आज की तारीख में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल  हैं. इन्हीं राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं.

दिल्ली में महाराष्ट्र से ज्यादा मौत
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 99 लोगों की मौत हुई है, जो महाराष्ट्र से ज्यादा है. दिल्ली में कोरोना का कहर किस तरह बरपा है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस महीने हर घंटे चार लोगों की मौत हो रही है. नवंबर में ही कोरोना से दिल्ली में अब तक 1100 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दावा कर रहे हैं कि नवंबर में आई कोरोना की तीसरी लहर अब कमजोर पड़ रही है और ऐसे में संक्रमित मरीजों की संख्या अब और नहीं बढ़ेगी.स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि त्यौहार गुजरने के करीब हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में बाजारों में भीड़-भाड़ भी कम होगी. इसलिए दोबारा लॉकडाउन की भी फिलहाल कोई जरूरत नहीं है. हालांकि उन्होंने लोगों को एहतियात बरतने की सलाह जरूर दी है. दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल, यूपी और ओडिशा में कोरोना के नए मामले सामने आने लगे हैं.

महाराष्ट्र में 2500 से ज्यादा नए केस
एक समय में महाराष्ट्र में कोरोना के रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आते थे. देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य आज भी महाराष्ट्र है. लेकिन पहले की तुलना में हालात सुधरे हैं. मामले अब कम आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 2535 नए केस सामने आए और 60 लोगों की मौत हुई. महाराष्ट्र में कोरोना के 17 लाख से ज्यादा कंफर्म केस हैं और 46 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

पश्चिम बंगाल में 3 हजार से ज्यादा नए मामले
पश्चिम बंगाल में भी कोरोना के मामले फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां पर पिछले 24 घंटे में 3012 नए केस सामने आए और 53 लोगों की मौत हुई. राज्य में कोरोना के 4 लाख 34 हजार से ज्यादा मामले हैं और 7700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

केरल में 2700 से ज्यादा नए केस
केरल में कोरोना के 5 लाख 27 हजार से ज्यादा केस हैं. इसमें से 2710 मामले पिछले 24 घंटे में सामने आए. राज्य में कोरोना से अब तक 1888 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की कोरोना से जान गई है. PLC.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here