प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार 

0
28

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन का सहारा लिया, लेकिन इस दौरान प्रवासी मजदूरों को होने वाली मुश्किलों को लेकर सरकार निशाने पर रही। शनिवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रवासी मजदूरों से बातचीत का एक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया।
इसमें उन्होंने 16 मई 2020 को सुखदेव विहार फ्लाईओवर के पास मजदूरों से बातचीत के कुछ अंश डाले हैं। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने इस वीडियो को नाटक करार दिया है। इसके साथ ही प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा के लिए भी पहले की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं भाजपा नेता नलिन कोहली ने भी राहुल गांधी पर वार करते हुए कहा कि दिखावे की राजनीति बंद करें।
मायावती ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई ट्वीट किए हैं। अपने पहले ट्वीट में उन्होंने श्रमिकों की दुर्दशा के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया और लिखा- आज पूरे देश में कोरोना लॉकडाउन के कारण करोड़ों प्रवासी श्रमिकों की जो दुर्दशा दिख रही है उसकी असली कसूरवार कांग्रेस है क्योंकि आजादी के बाद इनके लंबे शासनकाल के दौरान अगर रोजी-रोटी की सही व्यवस्था गांव/शहरों में की गई होती तो इन्हें दूसरे राज्यों में पलायन नहीं करना पड़ता?
वहीं दूसरे ट्वीट में यूट्यूब पर जारी किए गए वीडियो को लेकर मायावती ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्तमान में कांग्रेसी नेता द्वारा लॉकडाउन त्रासदी के शिकार कुछ श्रमिकों के दुःख‑दर्द बांटने संबंधी जो वीडियो दिखाया जा रहा है वह हमदर्दी वाला कम व नाटक ज्यादा लगता है। कांग्रेस अगर यह बताती कि उसने उनसे मिलते समय कितने लोगों की वास्तविक मदद की है तो यह बेहतर होता।
उन्होंने आगे लिखा कि साथ ही, बीजेपी की केन्द्र व राज्य सरकारें कांग्रेस के पदचिन्हों पर ना चलकर, इन बेहाल घर वापसी कर रहे मजदूरों को उनके गांवों/शहरों में ही रोजी-रोटी की सही व्यवस्था करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की नीति पर यदि अमल करती हैं तो फिर आगे ऐसी दुर्दशा इन्हें शायद कभी नहीं झेलनी पड़ेगी। पार्टी के लोगों से अपील करते हुए मायावती ने लिखा बीएसपी के लोगों से भी पुनः अपील है कि जिन प्रवासी मजदूरों को उनके घर लौटने पर उन्हें गांवों से दूर अलग-थलग रखा गया है तथा उन्हें उचित सरकारी मदद नहीं मिल रही है, ऐसे लोगों को अपना मानकर उनकी भरसक मानवीय मदद करने का प्रयास करें। मजलूम ही मजलूम की सही मदद कर सकता है।

राहुल गांधी कंफ्यूज नेता-नकवी

भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने राहुल गांधी को कंफ्यूज नेता करार देते हुए कहां है कि राहुल गांधी संकट के समय में देश को सॉल्यूशन की जगह कन्फ्यूजन पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं इतना ही नहीं नकवी ने उन्हें देश में पॉल्यूशन बढ़ाने वाला नेता तक कह दिया है
दिखावे की राजनीति करना राहुल गांधी की आदत
भाजपा नेता नलिन कोहली ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सबसे ज्यादा संकट में मजदूर हैं लॉकडाउन के बाद उनका काम छिन गया और उनके लिए रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया। मजबूरी में मजदूर अपने घर की ओर चल पड़े। मजदूरों के इस दर्द को लेकर राजनीति गर्म है। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वीडियो जारी कर मजदूरों का दर्द दिखाया है। राहुल गांधी के इस वीडियो पर बीजेपी नेता नलिन कोहली ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि दिखावा करना उनकी आदत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here