प्रभावी मॉनीटरिंग से राज्य को सफल बनाया जा सकता है : जावड़ेकर

0
24

प्रकाश जावड़ेकर आई एन वी सी न्यूज़ भोपालआई एन वी सी न्यूज़
भोपाल,
केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि गाँव में परिवर्तन लाने के लिये गाँव वालों के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने टीम पालदेव बनाकर काम किये जाने की भी जरूरत बतायी। श्री जावड़ेकर आज सतना जिले के आरोग्यधाम चित्रकूट में अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने बैठक में आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा की। इस मौके पर जिले के प्रभारी, ऊर्जा एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी मौजूद थे।

वन राज्य मंत्री श्री जावड़ेकर ने कहा कि अधिकारी गाँव में जाकर स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पेयजल जैसी बुनियादी योजनाओं के प्रभावी अमल में गाँव वालों की मदद लें। उन्होंने कहा कि योजनाएँ तभी बेहतर तरीके से संचालित हो सकती हैं, जब वे स्थानीय जरूरत के अनुरूप तैयार की जायें। उन्होंने बताया कि वे अब तक पाँच बार इस गाँव में आ चुके हैं। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि सामुदायिक भवन के लिये 20 लाख मंजूर हुए हैं। इस भवन को बनाने के लिये गाँववाले स्वयं एजेंसी तय करेंगे। उन्होंने बताया कि पालदेव में हायर सेकेण्डरी स्कूल में 3 अतिरिक्त कक्ष, जुगलपुर पौसलहा में दो-दो अतिरिक्त कक्ष और रहमानगंज में एक-एक अतिरिक्त कक्ष बनाने की भी मंजूरी दी गई है। जुगलपुर में जल्दी ही आँगनवाड़ी भवन बनेगा।

ऊर्जा एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि विंध्य क्षेत्र में हर गाँव के विकास के लिये पालदेव को आदर्श ग्राम के रूप में रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि विकास योजना की प्रभावी मॉनीटरिंग से उसे सफल बनाया जा सकता है। श्री शुक्ल ने केन्द्रीय वन राज्य मंत्री श्री जावड़ेकर का बहुप्रतीक्षित व्हाइट टाइगर सफारी की लम्बित अनुमति दिलवाये जाने के लिये आभार माना। इस मौके पर विधायक श्री नारायण त्रिपाठी भी मौजूद थे।

मंदाकिनी नदी सफाई अभियान में शामिल हुए : चित्रकूट की पवित्र नदी मंदाकिनी के सफाई अभियान में केन्द्रीय वन और पर्यावरण राज्य मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हुए। उन्होंने नदी सफाई कार्य में लगे लोगों का उत्साह बढ़ाया। श्री जावड़ेकर ने भरतघाट रघुवीर मंदिर के पास जानकी घाट और स्फटिक शिला के पास जन-सहयोग से सफाई कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि मंदाकिनी सीवर प्लान के लिये 6 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है और जो भी आवश्यकता होगी उसके लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ चर्चा कर आगे प्रयास किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here