प्रधानमंत्री फैयरवैल कि तैयारियां पूरी – पार्टियाँ रिटायरमेंट परमपरा को आगे बड़ायेंगी ?

0
24

आई एन वी सी ,दिल्ली , भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का  रिटायरमेंट, मनमोहन सिंह का रिटायरमेंट,पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नया पता ,प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नया पता ,यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी , मनमोहन सिंहआई एन वी सी ,
दिल्ली ,
एक दशक तक भारत के प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह के रिटायरमेंट के साथ ही भारतीय राजनीति में एक नई  परमपरा शुरू होने जा रहीं हैं भारतीय राजनेताओ की  रिटायरमेंट के परम्परा ,इस देश के  नेता बूड़े ,बीमार होकर मरकर ही रिटायर होते रहे पर अब सवाल ये उठता नहीं क्या दूसरी पोलिटिकल पार्टी भी इस परमपरा को आगे बढ़ाएंगे या फिर प्रधानमंत्री का रिटायरमेंट एक अपवाद बनकर रह जाएगा !

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रिटायरमेंट के बाद उनके फैयरवैल पार्टी तैयारी जोर शोर से चल रही हैं उनके नए बंगले  का पता 3 मोतीलाल नेहरू मार्ग हैं , इस बंगले का काम लगभग पूरा हो गया हैं यहाँ पर काफी सामान शिफ्ट भी कर दिया गया हैं ,आज शाम प्रधानमंत्री अपने अपने स्‍टॉफ को डिनर देंगे साथ ही आज विदाई के साथ पीएम को स्‍मृति चिन्‍ह भेंट भी किया जाएगा!

कल यानी 14 मई को यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी मनमोहन सिंह के सम्‍मान में पीएम के साथ-साथ कांग्रेस के सांसदों और पार्टी पदाधिकारियों को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रिटायरमेंट का डिनर देंगी , ये देश में पहली बार हो रहा की किसी शीर्ष नेता को उसके  रिटायरमेंट पर फैयरवैल डिनर दिया जा रहा हैं इसके बाद  17 मई को पीएम कैबिनेट अपनी आख़री मीटिंग लेंगे. इसके बाद पीएम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आवास पर चाय पार्टी का आयोजन किया गया है. इस चाय पार्टी के बाद मनमोहन सिंह राष्‍ट्रपति भवन जाएंगे और प्रणब मुखर्जी को अपना इस्‍तीफा सौंप देंगे , इस इस्तीफे के बाद राष्‍ट्रपति केंद्रीय मंत्रिपरिषद को डिनर देंगे !

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह  81 साल से ज़्यादा के हो गये हैं पर पिछले दस सालो में  मनमोहन सिंह कभी छुट्टी पर नहीं गए ये बात भी देश के इतिहास में नया अध्याय ही हैं पर सवाल जस का तस हैं की भारतीय राजनेता क्या मरने पहले कभी राजनीति से रिटायर होंगे या बीमार हो कर मरकर ही राजनीति को अलविदा कहंगे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here