प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने अपने मंत्रीमंडल के साथ ली शपथ – नाराज़ महारानी की बजह से मिली राजस्थान को भी भागीदारी !

0
23

आई एन वी सी ,दिल्ली ,नरेदर मोदी ने प्रधानमंत्री , नरेद्र मोदी के स्वंतत्र प्रभार राज्य, नरेदर मोदी के कैबिनेट मंत्री कैबिनेट मंत्री, नरेदर राज्य मंत्री ,भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पद और गोपनीयता  की शपथ ली आई एन वी सी ,
दिल्ली ,
राष्ट्रपति  भवन में आयोजित विशाल शपथ ग्रहण समारोह  में 6 बजकर 11 मिनिट पर  नरेदर मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली ! इस विशाल शपथ ग्रहण समारोह में सार्क  देशो सभी पर्तिनिधि मौजूद थे ! नरेद्र  मोदी तय शुदा वक़्त पर पहुचे ,नरेदर मोदी के बाद राष्ट्रपति आयें और राष्ट्रपति की अनुमती के बाद शपथ ग्रहण समारोह  का आयोजन आरम्भ  हुया ! एन डी ए का पूरा कुंवा मौजूद था ,भाजपा के लगभग सभी बड़े नेता और मुख्यमंत्री मौजूद थे  ,इससे पहले पूरे भारत वर्ष के साथ किसी भी सार्क देश में एसा शपथ ग्रहण समारोह आयोजित नहीं हुया ! कई फ़िल्मी हस्तियों के साथ साथ बहुत सारे उद्योगपति धर्म गुरु मौजूद थे ! देश में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं हैं जिस क्षेत्र से इस शपथ ग्रहण समारोह व्यक्ती विशेष शामिल न हुए हो ! पूर्व  राष्ट्रपति ,पूर्व प्रधानमंत्री के साथ साथ लगभग पूरा यू पी ए सरकार का पूरा कुंवा भी मौजूद था ! पर सबसे चौकाने  वाली बात थी आख़िरी वक़त में राजस्थान को भी मंत्रीमंडल में जगह मिल गयी !

गौरतलब हैं की नरेदर मोदी की पूरी कैबिनेट में राजस्थान से कोई भागीदारी नहीं थी  जबकि वसुंधरा राजे सिंधिया गुजरात भवन में कुछ दिन पहले मिलकर भी गयी थी पर आज शाम  बजे तक कोई भी इस मंत्रीमंडल में राजस्थान से कोई नहीं था  पर वसुंधरा की नारजगी की बजह से आखिरकार राजस्थान को भी इस  मंत्रीमंडल राजस्थान को भी  भागीदारी मिल गयी ! वसुंधरा इससे पहले नाराजगी जताते हुयें बिकानेर हाउस में अपने भी सांसदों के साथ रुक हो गयी थी !

ये हैं कैबिनेट मंत्री

नरेदर मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ के बाद सभी कैबिनेट मंत्रियो को पद व् गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई ,कैबिनेट मंत्रियो में सबसे पहले  भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पद और गोपनीयता  की शपथ ली .राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की जोड़ी ने भाजपा का आज इस शपथ ग्रहण समारोह तक पहुचाया हैं ,राजनाथ सिंह नरेद्र मोदी के सबसे करीबी नेताओं में से एक माने जाते हैं साथ ही नरेदर मोदी की कोर टीम के सबसे अहम् सदस्य भी बने हुयें हैं , राजनाथ सिंह के बाद सुषमा स्वराज ने मंत्रीपद की शपथ ली ,शुषमा स्वराज पर अटकलों के बाज़ार बहुत गर्ण थी पर कल शाम तक सारे अटकलों के बाज़ार खत्म हो गयें और नरेद्र मोदी के मंत्रीमंडल में सबसे अहम् चार मंत्रालयों में से एक पर काबिज कर दिया गया ! शुषमा स्वराज के बाद नरेद्र मोदी की कोर टीम के एक और अहम् सदस्य अरुन जेटली ने मंत्रीपद की शपथ ली ,अरुन जेटली भी नरेद्र मोदी के सबसे विशवास पात्रो में गिना जाता हैं ,अरुन जेटली के बाद एम्  वैंकया नायडू ने मंत्रीपद की शपथ ली इससे पहलर सभी ने हिन्दी में शपथ ली थी पर वैंकया नायडू ने इंग्लिश में शपथ ली ! एम् वैंकया नायडू के बाद नितिन जय राम गडकरी ने मंत्र्री पद की शपथ ली ! नितिन गडकरी मोदी के सबसे करीबी तो हैं ही साथ साथ आरएसएस के भी सबसे करीबी माना जाता हैं !

नितिन गडकरी ने हिन्दी में शपथ ली ,नितिन गडकरी के बाद सदानंद गौडा ने मंत्र्री पद की शपथ ली ,गौडा ने इंग्लिश में शपथ ली ! गौडा के बाद उमा भारती ने मंत्री पद ली शपथ ली ,उमा भारती ने हिन्दी में शपथ ली ,उमा भर्ती के बाद नजमा हेपतुल्ला ने मंत्री इंग्लिश में शपथ ली ,नजमा हेपतुल्ला को मंत्री पद शाहनवाज़ हुसैन और मुख्तार अब्बास नकवी को दरकिनार करके दिया गया हैं ,इनसे पहले  शाहनवाज़ हुसैन और मुख्तार अब्बास नकवी सरकार में भाजपा के मुस्लिम चहरे थे !

नजमा हेपतुल्ला के बाद गोपीनाथ राव मुंडे  ने शपथ ली ! गोपीनाथ मुंडे  ने हिन्दी में शपथ ली ,गोपीनाथ मुंडे के बाद भाजपा के सहयोगी और लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम विलास पासवान ने मंत्री पद की शपथ ली ! राम विलास पासवान के पास मंत्री पद भोगने का सबसे ज़्यादा अनुभव हैं ! राम विलास पासवान के बाद पूर्व उत्तरप्रदेश अध्यक्ष कलराज मिश्र ने शपथ ली ,कलराज मिश्र ने हिन्दी में शपथ ली ! कलराज मिश्र के बाद मेनका संजय गांधी ने मंत्री पद की अंगरेजी में शपथ ली ! मेनका संजय गांधी अनत कुमार ने मंत्री पद की शपथ हिन्दी में ली !

अनंत कुमार कुमार के बाद रविशंकर प्रसाद ने हिन्दी में शपथ ली , रविशंकर प्रसाद के बाद अशोक गजपति राजू ने इंग्लिश में शपथ ली ! अशोक गजपति राजू के बाद अनंत गीते ने हिन्दी में शपथ ली ! अनंत गीते  के बाद हरसिमरन कौर बादल ने इंग्लिश  में शपथ ली ! हरसिमरन कौर बादल बाद नरेद्र सिंह तोमर ने हिन्दी शपथ ली !  नरेद्र सिंह तोमर के बाद जुयल ओराम ने मंत्री पद की शपथ हिन्दी में ली !
जुयल ओराम के बाद राधामोहन सिंह ने हिन्दी में मंत्री पद की शपथ ली ! राधामोहन सिंह के बाद थावर चंद गहलोत ने मंत्री पद की शपथ हिन्दी में ली !  थावर चंद गहलोत बाद स्मृति इरानी ने हिन्दी में मंत्री पद की शपथ ली ! स्मृति इरानी के बाद डॉ हर्ष वर्धन ने मंत्री पद की शपथ हिन्दी में ली !

ये है स्वंतत्र प्रभार राज्य

डॉ हर्ष वर्धन के बाद स्वंतत्र प्रभार राज्य के मंत्रियों ने शपथ पद और गोपनीयता की शपथ ली  जिनमे सबसे पहले  पूर्व थल सेना अध्यक्ष  वी के सिंह हिन्दी में शपथ ली ! वी के सिंह बाद इंद्र जीत सिंह राव ने हिन्दी  में शपथ ली ! इंद्र जीत सिंह राव के बाद पूर पेट्रोलिम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने हिन्दी में शपथ ली ! संतोष कुमार गंगवार के बाद श्रीपद नाइक ने हिन्दी में शपथ ली ! श्रीपद नाइक के बाद धर्मेन्द्र प्रधान ने हिन्दी में मंत्री पद की शपथ ली ! धर्मेन्द्र प्रधान के बाद असम भाजपा अध्यक्ष सर्बानंद सोनवाल ने इंग्लिश में शपथ ली !सर्बानंद सोनवाल के बाद बाद भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने हिन्दी में शपथ ली ! प्रकाश जावडेकर के बाद भाजपा कोशाधय्क्ष पीयूष गोयल ने हिन्दी में शपथ ली ! पीयूष गोयल के बाद डॉ जितेन्द्र  सिंह ने हिन्दी में शपथ ली ,डॉ जितेन्द्र  सिंह ने कांग्रेस के कद्दावर नेता गुलाम नवी आज़ाद को हराया था साथ भाजपा को जम्मू कशिर में मजबूत करने में अहम् योगदान हैं ! डॉ जितेन्द्र  सिंह के बाद निर्मला सीतारामन ने इंग्लिश में शपथ ली ! निर्मला सीतारामन  भाजपा की तेजतर्रार प्रवक्ता हैं !

ये हैं राज्य मंत्री

निर्मला सीतारामन के बाद राज्य मंत्रियों ने शपथ ली जिसमे सबसे पहले  जी एम् सिद्देश्वरा ने इंग्लिश में शपथ ले ! जी एम् सिद्देश्वरा के बाद मनिज सिन्हा ने हिन्दी में शपथ ली ! मनोज सिन्हा के बाद निहाल चंद  ने हिन्दी में शपथ ली ! निहाल चंद के बाद उपेन्द्र कुशवाह ने हिन्दी में शपथ ली ! पेन्द्र कुशवाह के बाद पी  राधा कृष्णन  ने हिन्दी में शपथ ली ! राधा कृषणन के बाद किरण रिजीजू ने हिन्दी में शपथ ली ! किरण रिजीजू  बाद कृष्ण पाल गुर्जर  ने हिन्दी में शपथ ली ! कृष्ण पाल गुर्जर  के बाद डॉ संजीव कुमार बालियान ने हिन्दी में शपथ ली ! डॉ संजीव कुमार बालियान के बाद  मनसुखभाई वसावा ने हिन्दी में शपथ ली ! मनसुखभाई वसावा  के बाद राव साहिब दादा राव पटेल दानवे ने हिन्दी में शपथ ली !  राव साहिब दादा राव पटेल दानवे के बाद विष्णु देव साय ने हिन्दी में शपथ ली !  विष्णु देव साय के बाद  सुदर्शन भगत ने हिन्दी में शपथ ली ! सुदर्शन भगत की शपथ के साथ ही राष्ट्रपति की आज्ञा से शपथ ग्रहण समारोह समाप्त हुया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here