प्रदेश में बिछाया जा रहा है सड़कों का जाल

0
27

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा है कि प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने एवं सुगमता से दूरदराज मण्डियों में बेचने के लिये पहुंचाने हेतु रोड कनेक्टीविटी की सुविधा दिलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। वर्तमान में निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद दिल्ली से पटना तक का आवागमन सुगम हो जायेगा। इसी तरह बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे सहित अन्य सड़कों की निर्माण योजनाओं द्वारा किसानों को आवागमन की बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट से तीन गुना क्षेत्र में जेवर एयरपोर्ट का एरिया विकसित कराया जा रहा है, जिससे वायुयान सेवा की भी बेहतर सुविधायें उपलब्ध होंगी।

मुख्य सचिव आज यहां आम, आम के उत्पाद, अन्य फल एवं सब्जियों के निर्यात हेतु अन्तर्राष्ट्रीय रिवर्स बायर सेलर मीट एण्ड काॅन्फ्रेन्स का शुभारम्भ करने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का अग्रणी प्रदेश है। किसानों को बेहतर सुविधायें दिलाने हेतु एक्सपोर्ट की अत्यधिक सुविधायें बढ़ायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का किसान उत्पादन के क्षेत्र में बहुत अधिक मेहनती है, आवश्यकता है किसानों को समय से उत्पादन हेतु आवश्यक जानकारियां उपलब्ध करायी जायें।

डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में अपना स्थान बनाने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्पादन किसानों को करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान हेतु अनेक प्रकार के कार्यक्रमों एवं योजनाओं की क्रियान्वयन कराकर उन्हें अधिक से अधिक लाभान्वित करा रही है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में प्रदेश के किसानों को उनके उत्पाद का वाजिब दाम दिलाने हेतु प्रदेश सरकार और अधिक सुविधायें प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर नहीं उठा रखेगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में किसानों को स्थान दिलाने हेतु विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप्टिकल केबिल से समस्त ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा रहा है, ताकि गांव से जुड़ा किसान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के बाजार की जानकारी उसे घर बैठे आसानी से मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र के किसानों को आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराने हेतु अन्तर्राष्ट्रीय रिवर्स बायर सेलर मीट एवं काॅन्फ्रेन्स के आयोजन पूर्वांचल, मध्यांचल, पश्चिमांचल एवं दक्षिणांचल क्षेत्र में भी कराये जायें।

काॅन्फ्रेन्स में भारत सरकार के अपर सचिव श्री सुनील कुमार, एपीडा के वरिष्ठ अधिकारी सहित प्रदेश एवं देश के अन्य प्रांतों के किसान उपस्थित थे।
 



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here