प्रत्येक मतपयोग से मतदान शत प्रतिशत संभव

0
30

आई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,
लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदाताओं के शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान ‘स्वीप‘ के अंतर्गत आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रजत बंसल के नेतृत्व में सायकल रैली का आयोजन जिला कार्यालय परिसर से मिशन ग्राउण्ड तक किया गया। रैली में एस.पी. श्री बालाजी राव, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री विजय दयाराम के. सहित जिला प्रशासन के अधिकारीगण, रेडक्रॉस सोसायटी के वॉलिंटियर्स तथा विभिन्न संगठनों के युवकों ने हिस्सा लिया।

मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के अंतर्गत आज सुबह बजे जिला कार्यालय परिसर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में सायकल रैली का आयोजन किया गया। सायकल रैली गोकुलपुर चौक, विंध्यवासिनी माता मंदिर, रामबाग, सदरबाजार, सिहावा चौक होते हुए घड़ी चौक, रत्नाबांधा चौक से मिशन ग्राउण्ड पर समाप्त हुई। रैली में शामिल सभी अधिकारियों एवं युवाओं ने मतदाता जागरूकता के स्लोगन लिखी हुई टी-शर्ट पहनकर नगरवासियों से शत-प्रतिशत मतदान करने का आव्हान किया गया। मिशन ग्राउण्ड पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बंसल ने संबोधित करते हुए कहा कि शत-प्रतिशत मतदान तभी सम्भव है जब प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करे। इस अभियान का उद्देश्य लोकतंत्र की नींव को मजबूत करना है और यह तब मुमकिन होगा, जब इस अभियान में प्रत्येक वर्ग के मतदाताओं की सुनिश्चित सहभागिता हो। उन्होंने आगे कहा कि विशेष तौर पर ऐसे नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए उक्त रैली का आयोजन किया गया, जो कि पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कलेक्टर ने ‘जिला धमतरी वोट सर्वोपरि‘ की थीम का अनुसरण करते हुए मतदान के मामले में धमतरी जिले को सर्वोपरि बनाने की अपील की।

एस.पी. श्री राव मताधिकार को लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए प्रत्येक मतदाता के निश्चित तौर पर मतदान करने का आव्हान किया। जिला पंचायत के सी.ई.ओ. एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री विजय दयाराम ने भी मतदाताओं को जागरूक करने सभी वर्ग के लोगों से सहयोग करने की अपील की। इसके उपरांत कलेक्टर ने मौजूद सभी लोगों को अपने मताधिकार का निष्पक्ष रूप से प्रयोग बगैर किसी लालच, दबाव और झुकाव के करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर डीएफओ श्री अमिताभ बाजपेयी एसडीएम धमतरी श्रीमती योगिता देवांगन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, काफी संख्या में छात्र-छात्राएं व स्वैच्छिक संगठनों के लोग उपस्थित थे।

पोषण पखवाड़ा के तहत नौनिहालों को सुपोषित करने की अपील- इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रेणु प्रकाश ने पोषण पखवाड़ा का उल्लेख करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति को नौनिहालों को सुपोषित बनाने के लिए आगे आना चाहिए, जिससे स्वस्थ तन, स्वस्थ मन व कुपोषणमुक्त समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सके।



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here