पाक की आर्थिक मदद बढ़ाई, ‘भारत’ का नाम हटा

0
41

रिचर्ड अलेक्जेंडर

वाशिंगटन. (अमेरिका).  हमेशा की तरह पाकिस्तान पर मेहरबान अमेरिका ने पाकिस्तान को गैर सैन्य अमेरिकी आर्थिक मदद को बढ़ाकर तीन गुना करने का फ़ैसला किया है.  इसके साथ ही पाकिस्तान के कहने पर पाक पर  लगी शर्तों में जोड़े गए ‘भारत’ शब्द हो हटा दिया गया है.  

गौरतलब है कि अमेरिकी कांग्रेस की एक समिति ने कल पाकिस्तान एंड्यूरिंग असिस्टेंस एंड कोआपरेशन इनहेंसमेंट [पीस] विधेयक 2006 को पारित किए जाने की मंजूरी देते हुए इसके तहत पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को तीन गुना करके इसे सालाना डेढ़ अरब कर दिया है. इसके साथ ही सदन की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष होवार्ड एल बर्मन द्वारा गत दो अप्रैल को पेश विधेयक के मूल मसौदे में से ‘भारत’ शब्द को हटाकर इसकी जगह पर ‘पड़ोसी’ शब्द को डाला गया।

बताया जा रहा है कि ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक हुसैन ओबामा के कहने  पर किया गया है.  अमेरिका द्वारा पकिस्तान पर लगाई गई शर्तों में पाक द्वारा ‘पड़ोसी देशों पर सीमा पार से हमलों को रोकना’ भी शामिल है। पड़ोसी देशों में ‘भारत’ का नाम भी शामिल था. इस पर पाकिस्तान ने सख्त ऐतराज़ जताया था. 

विधेयक में गैर सैन्य मदद के लिए एक स्थाई ‘पाकिस्तान डेमोक्रेसी एंड प्रोस्पेरिटी फंड’ भी स्थापित किया गया है.  ‘पीस एक्ट’ के इस विधेयक के तहत पाकिस्तान को सैन्य मदद देने का भी प्रावधान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here