पाकिस्‍तान आतंकवाद के बारे में दोहरा आचरण बंद करे : रक्षामंत्री

0
38

आई, एन,वी, सी,
दिल्ली,,,,


रक्षामंत्री श्री ए.के.एंटनी ने पाकिस्‍तान से आतंकवाद पर अपना दोहरा आचरण छोड़ने को कहा है । सोमवार को नई दिल्‍ली में सेना के क्षेत्रीय कमांडरों के पांच दिवसीय सम्‍मेलन का शुभारंभ करते हुए उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान भारत केन्‍द्रित पैंतरेबाजी से बाज नहीं आ रहा है । श्री एंटनी ने कहा कि भारत हालांकि उसकी इस पैंतरेबाजी को लेकर विशेष चिंतित नहीं है फिर भी पाकिस्‍तान के घटनाक्रमों के बारे में लगातार सतर्कता बरती जा रही है । रक्षामंत्री ने कहा कि आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई से देश को काफी कुछ भुगतना पड़ा है, परन्‍तु हम आतंकवाद को समाप्‍त करके छोड़ेंगे । उन्‍होंने कहा कि सेना की सतत सतर्कता के फलस्‍वरूप जम्‍मू-कश्‍मीर में हिंसा की घटनाओं में कुछ कमी आने के संकेत दिखाई दे रहे हैं । रक्षामंत्री ने कहा कि जब तक सीमा पार आतंकवाद का ढांचा पनप रहा है, हम अपनी चौकसी में कोई कोताही नहीं बरत सकते ।

श्री एंटनी ने अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान क्षेत्र में सुरक्षा की स्‍थिति पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि हमारे पड़ोस में मची राजनीतिक उथल-पुथल पूरे क्षेत्र को कमजोर बना सकती है । शांति और स्‍थिरता बनाए रखने में भारत की भूमिका इसलिए और भी महत्‍वपूर्ण हो जाती है ।

सेना के आधुनिकीकरण और स्‍वदेशीकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि रक्षा विभाग की खरीदी प्रक्रिया में कुछ परिवर्तन किए गए हैं ताकि निजी क्षेत्र की भागीदारी में वृद्धि हो सके । निजी क्षेत्र की भागीदारी से अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) और उत्‍पादन क्षेत्रों में लाभ होगा । श्री एंटनी ने रक्षा सौदों में पारदर्शिता की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया ।

सैन्‍य कमांडरों के सम्‍मेलन के प्रारंभिक सत्र में अन्‍य लोगों के अलावा थल सेनाध्‍यक्ष जनरल वी.के.सिंह और रक्षा सचिव श्री प्रदीप कुमार ने भी भाग लिया । पांच दिनों के इस सम्‍मेलन में सुरक्षा स्‍थिति, उभरती चुनौतियों और उनसे निपटने की रणनीतियों की समीक्षा की जाएगी ।

The Defence Minister, Shri A. K. Antony addressing a press conference after inaugurating the 29th Annual Coast Guard Commanders' Conference, in New Delhi on October 25, 2010.
The Defence Minister, Shri A. K. Antony addressing a press conference after inaugurating the 29th Annual Coast Guard Commanders' Conference, in New Delhi on October 25, 2010.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here