परीक्षा डेटा में किसी तरह की छेड़छाड़ पर मिलेगा ई-मेल एवं एसएमएस

0
15
EmailSMSआई एन वी सी,
भोपाल,
मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा पूर्व परीक्षाओं में की गयी अनियमितताओं को सुधारने के लिये व्यापक कार्यवाही की गयी है। एस.टी.एफ. द्वारा अभी तक की गयी जाँच में जो त्रुटियाँ परिलक्षित हुई हैं, उन्हें सुधारने के लिये पुख्ता कार्यवाही की गयी है। तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने बताया है कि तात्कालिक रूप से अभी महत्वपूर्ण सुधार किये गये हैं। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री द्वारा गठित दल की अंतिम रिपोर्ट और एस.टी.एफ. की सम्पूर्ण जाँच रिपोर्ट आने के बाद आवश्यकतानुसार व्यापम की परीक्षा प्रणाली को और सुदृढ़ किया जायेगा। डेटा एवं प्रोग्राम से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ होने पर एक ई-मेल एवं एसएमएस अलर्ट जारी हो, ऐसी ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली लागू करने की कार्यवाही भी प्रचलित है।
 
व्यापम में अब नये सॉफ्टवेयर से रोल नम्बर का आवंटन रेण्डम पद्धति से किया जा रहा है। इसके बाद इसे हेशकोड से सुरक्षित किया जा रहा है। इसके बाद इसमें कोई परिवर्तन संभव नहीं है। यह सम्पूर्ण कार्यवाही केन्द्रीय पर्यवेक्षक के समक्ष की जा रही है। पूर्व में रोल नम्बर का आवंटन इंडेक्सिंग आधारित प्रोग्राम द्वारा होता था। इसकी फाइल भी सुरक्षित नहीं की जाती थी। अब जन्म-तिथि, जाति प्रमाण-पत्र तथा आवेदक के हस्ताक्षर एवं हस्तलिपि का नमूना भी स्केन किया जायेगा। आवेदन-पत्र में फोटोयुक्त पहचान-पत्र का क्रमांक एवं शरीर के एक स्थायी चिन्ह का भी उल्लेख करना होगा। फोटो एवं हस्ताक्षर के मानक भी बदले गये हैं। टेस्ट एडमिट-कार्ड दो भाग में बनेगा। दूसरे भाग में लगी फोटो को राजपत्रित अधिकारी से अभिप्रमाणित करवाना जरूरी होगा। एडमिट-कार्ड में हस्तलिपि का नमूना एवं हस्ताक्षर भी करना होगा। द्वितीय भाग परीक्षा केन्द्रों से गोपनीय सामग्री के साथ मण्डल कार्यालय भेजा जायेगा। इनका परीक्षण व्यापम द्वारा समय-सीमा में किया जायेगा।
 
ओ.एम.आर. उत्तर शीट की स्केनिंग कम्प्यूटर में पासवर्ड के साथ की जा रही है। स्केनिंग की सी.डी. केन्द्रीय पर्यवेक्षकों को तिथिवार उपलब्ध करवायी जायेगी। सूचना अधिकार में उत्तर शीटों को मिनी स्ट्रांग-रूम से निकालना प्रतिबंधित किया गया है। तीस प्रतिशत प्रश्नों से अधिक रिक्त छोड़े गये उत्तरों से संबंधित उत्तर शीटों का परीक्षण करवाया जायेगा। मेज्ड मेपिंग केसेस में 2 प्रतिशत उत्तर शीट का परीक्षण रेण्डम आधार पर किया जायेगा।
 
पूर्व में नियंत्रक द्वारा गोपनीय कार्य के लिये उपयोगी टेम्पर प्रूफ लिफाफों का रिकार्ड संधारित नहीं किया जाता था। अब इन लिफाफों का क्रमबद्ध रिकार्ड रखा जा रहा है। इसके अलावा गोपनीय कार्य क्लोज सर्किट केमरों की नजर में होगा।
 
वर्तमान में परीक्षा परिणाम सॉफ्टवेयर के द्वारा तैयार कर तुरंत ही मुख्य फाइल की हेशकोडिंग कर सी.डी. संधारित की जाती है। पूर्व में परीक्षा परिणाम कमाण्ड एवं पेंच प्रोग्राम के माध्यम से तैयार किया जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here