नीरज यादव के चित्रों की एकल प्रदर्शनी भोपाल में कल से

0
32
आई.एन.वी.सी,,
भोपाल,,
समकालीन युवा चित्रकार नीरज यादव के चित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन भोपाल में 3 सितम्बर से 5 सितम्बर तक कला विथिका, इण्डियन काउन्सिल ऑफ कल्चरल रिलेशन, ICCR भोपाल उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी बिल्डिंग, भोपाल में आयोजित होगी । एकल कला प्रदर्शनी का उद्घाटन 3 सितम्बर, शाम 6 बजे मुख्य अतिथि प्राख्यात चित्रकार यूसुफ करेंगे.
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फाइन आर्ट में स्नातक उपाधि एवं राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय ग्वालियर से स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त, अगस्त 1987 में जन्मे फैजाबाद के नीरज यादव देश के अग्रणी युवा कलाकार है । उनके चित्रों में रंग परत दर परत खुलते है और रत्चानात्मक अपनी आभा से नया रूपाकार रचते है। रंगो के साथ ही रेखाओं का विन्यास कई तरह से लयों को अपने भीतर समेटे रहता है। जिसका स्पंन्दन से चित्रकृत्तिया दर्शको के मन पर अपनी गहरी छाप छोड़ती है।
नीरज यादव के चित्रों में रंगों और रेखाओं का ऐसा संगीत मौजूद है जो चित्रों को देखने के साथ-साथ उन्हें या उनकी आवाज को सुनने का एक मूकम्मल अवसर उपलब्ध कराता है। नीरज यादव के लिए एक चित्रकार के रूप में चित्र और दर्शक के एक तारतम्यता स्थापित होना एक उपलब्धि से कम नहीं ।
वो बताते है कि एक चित्रकार के लिए चित्रों में रंग और रूपों के साथ संगीत उपस्थित कर दें एक सम्मान कि बात होती है । यादव कि कलाकृतियां प्रकृति के रंगों का जिस गहरी सर्जन से इस्तेमाल करते  है उससे एक प्रभावकारी रंग भाषा को आकार मिलता है ।
कलात्मक सक्रियता के रहते यादव को २०१० में आर्टमाल अवार्ड एवं २०११ में भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति भी प्राप्त है । आपने देश के चर्चित और प्रतिष्ठित शिविरों में भी रचनात्मक भागीदारी की हैं, उनकी कलाकृतियाँ का प्रदर्शन देश कि सीमाओं से परे विदेशों (कोरिया, न्यूयार्क इत्यादि ) में भी हुआ है तथा कई पेंटिंग्स महत्वपूर्ण गैलरीयों में संग्रहित है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here