निःशुल्क आवासीय कोचिंग आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज का आकस्मिक निरीक्षण किया: रमापति शास्त्री

0
28

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि अनुसूचित जाति/जनजाति के प्रतिभावान छात्रों को आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 से सम्बंधित आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु प्रदेश में 07 परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। छात्राओं की आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 से सम्बन्धित परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण एवं तैयारी सही ढंग से कराये जाने के निर्देश दिये है। परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण एवं तैयारी करने वाली छात्राओं को यहां कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए इसका पूरा ध्यान दिया जाये।

यह बाते श्री शास्त्री आज यहां समाज कल्याण विभाग उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित आई0ए0एस0/पी0सी0एस0 एवं अन्य परीक्षाओं हेतु निःशुल्क आवासीय कोचिंग आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज लखनऊ का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने बताया कि वर्ष 2009 से केन्द्र में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिला अभ्यार्थियों के साथ-साथ अन्य पिछड़ी जाति की महिला अभ्यार्थियों को भी कोचिंग दिये जाने के लिए व्यवस्था की गयी है। उ0प्र0 की अनुसूचित जाति/जन जाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग की छात्राओं हेतु जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 06 लाख रुपये तक हो को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु प्रवेश दिया जाता है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान संचालित कक्षाओं, छात्रावास, किचन, बाथरूम, शौचालय, छात्रावास परिसर सहित छात्रावास के विभिन्न कमरों में जाकर छात्राओं के रहन-सहन की व्यवस्था का अवलोकन किया। श्री शास्त्री छात्रावास के किचन में जाकर छात्रों को दिये जाने वाले भोजन में रोटी, दाल, सलाद सहित आदि का अवलोकन करते हुए पाया कि खाने हेतु दाल, रोटी, सलाद  आदि खाने वाली सामग्री बनायी गई है वह ठीक है, फिर भी उन्होंने छात्रावास की अधीक्षिका को निर्देश दिया है कि छात्रों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाये। साथ ही किचन व उसके आस-पास साफ-सफाई सही ढंग से रखी जाये इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाया कि किचन के पास वासवेसन में मरम्मत कार्य चल रहा है जिसको सही ढंग से मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिये है। आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज परिसर में इण्डिया मार्क-2 हैण्ड पम्प लगा है जो निरीक्षण के दौरान खराब पाया गया जिसको शीघ्र ही ठीक कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया है।

श्री शास्त्री ने निरीक्षण के दौरान उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया जिसमें सभी कर्मचारी उपस्थित पाये गये। कक्ष सं0-4 में हिन्दी विषय की क्लास चल रही थी जिसमें श्री शास्त्री ने जाकर अवलोकन किया तो पाया कि टीचर सुश्री निधि टण्डन द्वारा छात्राओं को तैयारी हेतु पढ़ाया जा रहा है। श्री शास्त्री ने टीचर से कहा कि छात्रों को सही ढंग से तैयारी कराये जिससे यह छात्राएं परीक्षा पास करते हुए संस्थान का नाम तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। छात्राओं से भोजन के बारे में पूछा तो छात्राओं ने बताया कि खाना सही ढंग से और समय से मिलता है। छात्रावास में रह रही छात्राओं के कमरो में जाकर उनके रहन-सहन की व्यवस्थाओं को देखा और सही पाया। छात्राओं द्वारा बताया गया कि यहां रहने में कोई समस्या नहीं है। छात्रावास में परीक्षा पूर्व तैयारी हेतु रह-रही छात्राओं द्वारा मंत्री जी को अवगत कराया गया कि छात्रावास के बगल में ही सामुदायिक केन्द्र है जिसमें शादी कार्यक्रम होते है जिससे बैण्ड बाजा सहित बहुत ज्यादा शोर-शराबा होता है जिससे परीक्षा पूर्व तैयारी करने में काफी परेशानी होती है। जिस पर मंत्री जी ने छात्राओं को आश्वस्त करते हुए उप निदेशक सुश्री ममता यादव को निर्देश दिया है कि छात्राओं की समस्याओं का समाधान कराया जाये।

निरीक्षण के दौरान उप निदेशक सुश्री ममता यादव ने आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस केन्द्र में अभ्यार्थियों हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ ही आवास, भोजन एवं पुस्तकालय की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि द्वितीय सत्र से प्रशिक्षणार्थियों को निदेशालय समाज कल्याण के माध्यम से समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी संस्थानों में प्रवेश हेतु करायी गयी संयुक्त प्रवेश परीक्षा के द्वारा प्रवेश दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। वर्तमान व्यवस्था के अनुसार कोचिंग की अवधि 05 माह अथवा परीक्षा की तिथि जो पूर्व हो तक दी जाती है। निरीक्षण के दौरान अधीक्षिका श्रीमती अस्मिता चन्द्रा सहित अन्य सम्बन्धित कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here