नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हाफ मैराथन

0
25

narayan singh cricket stediumnआई एन वी सी,
रायपुर,
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज यहां शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में विजय दिवस पर आयोजित हाफ मैराथन के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। हाफ मैराथन में लगग 8 हजार धावकों ने दस वििन्न श्रेणियों में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने विजेताओं को लगग 16 लाख रूपए के पुरस्कार वितरित किए।

डॉ.रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि विजय दिवस पर हाफ मैराथन का आयोजन छत्तीसगढ़ के युवाओं और खिलाड़ियों में वहीं जोश और उत्साह पैदा करने का आयोजन है,जो 1971 के युद्ध में हमारे वीर जवानों ने दिखाया था। आज पूरा देश उन वीर जवानों को नमन कर रहा है। जिन्होंने हिंदुस्तान की आन-बान-शान के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया था। देश सदा उनके प्रति कृतज्ञ रहेगा। समारोह की अध्यक्षता लोकसा सांसद रमेश बैस ने की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर खिलाड़ियों और नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि हाफ मैराथन में हिस्सा लेकर आप सी विजय दिवस के गौरवशाली आयोजन के ागीदार बने। इस आयोजन में आपकी उपस्थिति ही आपकी विजय और मैराथन की सफलता है।

उन्होंने कहा कि इस मैराथन में बच्चों के साथ बुजुर्गाे,महिलाओं, निःशक्तजनों और नेत्रहीन बंधुओं ने ी हिस्सा लेकर अपनी ॰ढ़ इच्छाशक्ति की मिसाल प्रस्तुत की है। लोकसा सांसद रमेश बैस ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि छŸाीसगढ़ समाज के सी वर्गों में परस्पर सौहार्द और एकता के लिए पहचाना जाता है। विजय दिवस पर हम सी ने श्हम सब एक हैश्ण की ावना के साथ हाफ मैराथन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि विजय दिवस के अवसर पर आठ हजार से अधिक लोगों ने मैराथन में हिस्सा लिया।छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह ाटिया ने ी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। खेल एवं युवा कल्याण विाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने स्वागत ाषण दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने वर्ष 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले कर्नल जे एस कक्कड़, शहीद श्री योगेश्वर दास की धर्म पत्नी श्रीमती पंकजनी देवी को सम्मानित किया। कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय धाविका और अर्जुन पुरस्कार प्राप्त सुश्री सुधा सिंह और सुश्री कविता राउत को ी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल आर के राणा और ब्रिगेडियर बलराज मेहता सहित खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी,बड़ी संख्या में खिलाड़ी और प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।

हाफ मैराथन में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पूर्व पुरूष वर्ग मंे बी सी तिलक इंडियन आर्मी ने प्रथम, प्रीतम कुमार बिंद ओ.एन.जी.सी. देहरादून नेे द्वितीय, अजय वीर एन.सी.आर. रेलवे इलाहबाद ने तृतीय, 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं की श्रेणी में उत्तर प्रदेश की सुधा सिंह ने प्रथम, महाराष्ट्र की कविता राऊत ने द्वितीय, पश्चिम बंगाल की जुमा खातून ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन दोनों वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त खिलाडी़ को एक लाख रूपए, द्वितीय स्थान प्राप्त खिलाड़ी को 75 हजार रूपए और तृतीय स्थान प्राप्त खिलाड़ी को 50 हजार रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई। हाफ मैराथन में 75 वर्ष से अधिक आयु पुरूष वर्ग में आमाकोनी (बलौदाबाजार) श्री सरजू प्रसाद साहू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने हाफ मैराथन के सी दस श्रेणियों के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किए।

हाफ मैराथन में 75 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष वर्ग की दो किलो मीटर हाफ मैराथन में आमाकोनी (बलौदाबाजार) के श्री सरजू प्रसाद साहू ने प्रथम, श्री रतिराम, परसदा ने द्वितीय और श्री संतू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस वर्ग के विजेताओं को क्रमशः बीस हजार रुपए, पंद्रह हजार रुपए और बारह हजार रुपए की राशि प्रदान की गयी। महिलाओं के 75 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में श्रीमती कृष्णा देवी, रायपुर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। साठ से पचहत्तर आयु पुरुष वर्ग की पांच किलो मीटर हाफ मैराथन में में श्री परसाराम राज ने प्रथम, श्री सथोन यादव ने द्वितीय और श्री आर.के. पिल्लई ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस वर्ग के विजेताओं को क्रमशः बीस हजार रुपए, पंद्रह हजार रुपए और बारह हजार रुपए की राशि प्रदान की गयी। बालिकाओं की 12 से 18 आयु वर्ग की दस किलोमीटर दौड़ में डिंपल सिंह दुर्ग ने प्रथम, मोनिका सिंह, रायपुर ने द्वितीय और सोना पटेल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। बालकों की 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग की दस किलोमीटर दौड़ में अभिषेक पाल ,उत्तर प्रदेश ने प्रथम, विकास यादव, दंतेवाड़ा ने द्वितीय और अर्जन कुमार, उत्तर प्रदेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन दोनों वर्ग के विजेताओं को क्रमशः चालीस हजार रुपए, पच्चीस हजार रुपए और पंद्रह हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गयी। ट्रायसिकिल व्हीलचेयर महिला वर्ग की दौड़ में गायत्री यदु, मोहन भाटा ने प्रथम, जागेश्वरी वर्मा, राजनांदगांव ने द्वितीय और देवमती, बिलासपुर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। पुरुष वर्ग की ट्रायसिकिल व्हीलचेयर दो किलोमीटर दौड़ में श्री रमन सिंह नायक ने प्रथम, प्रभुलाल निषाद ने द्वितीय और लोचन कुमार वर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस वर्ग के खिलाड़ियों को क्रमशः बीस हजार रुपए, पंद्रह हजार रुपए और बारह हजार रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गयी। नेत्रहीन बच्चों के वर्ग में श्री गोपाल कपाली ने प्रथम, रामप्रकाश मरावी ने द्वितीय और भोज कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्’त किया। पुरस्कार वितरण समारोह में राज्य सभा के प्रतिपक्ष के उप नेता श्री रविशंकर प्रसाद भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here