नई तकनीक के साथ आगे बढ़ने की जरूरत

0
23

madhya pradesh state election commissionआई एन वी सी,
भोपाल, 
मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के प्रथम आयुक्त श्री एन.बी. लोहनी ने कहा कि नई तकनीक के साथ युग परिवर्तन हो चुका है। आवश्यकता इस बात की है कि हम अपने कार्य को नई तकनीक को अपनाते हुए बेहतर अंजाम दें। श्री लोहनी ने यह बात आज यहाँ राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://www.mplocalelection.gov.in/ का लोकार्पण करते हुए कही।

श्री लोहनी ने कहा कि उनके राज्य निर्वाचन आयुक्त के कार्यकाल के दौरान वर्ष 1994 तथा 2000 में संविधान में 73वें एवं 74वें संविधान संशोधन के बाद संपन्न नगरीय निकाय और त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव परम्परागत तरीके से करवाये गये थे। इन चुनाव में आधुनिक तकनीक के अभाव में चुनाव की सम्पूर्ण प्रक्रिया अत्यधिक विस्तृत हो गई थी। अब सूचना प्रौद्योगिकी के आ जाने से और नियमों में समय की आवश्यकता के अनुरूप परिवर्तन होने से प्रस्तावित नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव सुगमता और सहजता से करवाये जा सकेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से इन चुनाव में मतदान का प्रतिशत भी बढ़ेगा। श्री लोहनी ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने जो सम-सामयिक कदम उठाया है उसके लिये आयोग के वर्तमान आयुक्त श्री आर. परशुराम सहित सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।

श्री लोहनी ने इस अवसर पर नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में उपयोग में लायी जाने वाली ईव्हीएम के संचालन तथा कार्य-प्रणाली को प्रदर्शित करने वाली फिल्म की सी.डी. का विमोचन किया। उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिये तैयार करवाये गये पोस्टर और आयोग के कर्मचारी-अधिकारी के लिये बनवाये गये ‘हमारा संकल्प” का विमोचन भी किया।

उप सचिव श्री गिरीश शर्मा ने बताया कि आयोग की वेबसाइट हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बनाई गई है। वेबसाइट का पता http://www.mplocalelection.gov.in/ है। उन्होंने वेबसाइट के फीचर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वेबसाइट को फेसबुक, यू-ट्यूब, एसएमएस तथा ई-मेल मेनेजमेंट से लिंक किया गया है।

कार्यक्रम में राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री एस.एन. मिश्रा, सचिव श्री जी.पी. श्रीवास्तव, डॉ. प्रतिभा राजगोपाल सहित आयोग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here