देश मेँ छठे चरण के लिये 12 राज्यों की 121 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

0
31

07_04_2014-electionsआई एन वी सी,

दिल्ली,

आम चुनावोँ के साये मेँ देश में आज 12 राज्यों की 121 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। लोकसभा चुनावों का यह छठा चरण है और इस चरण के तहत सबसे ज्यादा सीटों के लिए लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

121 सीटों के लिए 1769 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 16.61 करोड़ मतदाता करेंगे। आज जिन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम मशनी में बंद होगी उसमें कांग्रेस के नंदन नीलकेणी, वीरप्पा मोइली और श्रीकांत जैना शामिल हैं। इसके अलावा बीजेपी की मेनका गांधी, शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, लालू यादव की बेटी मीसा भारती और पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के नेता एचडी देवगौड़ा का नाम भी लिस्ट में शामिल है।

सुरक्षित मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग की ओर से तमाम इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। संवेदनशील बूथों की चौकसी बढ़ा दी गई है साथ ही किसी भी प्रकार की गड़गड़ी को रोकने के लिए पुलिस के साथ साथ अर्द्धसैनिक बलों और सेना की तैनाती भी की गई है।

इसके अलावा आज ही ओडिशा विधानसभा की 77 और पश्चिम बंगाल की दो विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।

अभी तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ ;

-उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में आज 11 सीटों पर 11 बजे तक औसतन करीब 27.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, नगीना में पहले चार घंटे में 11 बजे तक 24.25 प्रतिशत, जबकि मुरादाबाद और रामपुर में क्रमश: 24 और 28.84 फीसदी वोट पड़ चुके थे।

-बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के छह चरणीय चुनावों के दूसरे चरण में आज सात संसदीय क्षेत्रों में सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा में मतदान शुरू हुआ और 11 बजे तक 22.36 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

-पश्चिम बंगाल के चार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में आज सुबह 10 बजे तक 60,33,310 मतदाताओं में से लगभग 29 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आज इस राज्य में लोकसभा चुनाव का पहला चरण है।

-कर्नाटक में सभी सीटों पर शुरुआती चार घंटों में 15 प्रतिशत वोट डाले गए।

-महाराष्ट्र में शुरुआती चार घंटों में 13 प्रतिशत मतदान की खबर।

-पहले चार घंटे में मध्यप्रदेश में 20 प्रतिशत मतदान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here