देश के सभी नागरिकों में यही भावना हो, तो भारत शीघ्र ही महाशक्ति होगा – मोंटेक सिंह आहलुवालिया

0
28

आई.एन.वी.सी,,
भोपाल,,

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में एक लाख चालीस हजार करोड़ रुपये के औद्योगिक निवेश के कार्य प्रगति पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कई कौशल विकास केन्द्र तथा आईटीआई प्रारंभ किये जा चुके हैं। भारत सरकार के स्किल डेव्हलपमेंट मिशन के अंतर्गत 100 आईटीआई और मध्यप्रदेश में खोले जाने हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के लिये किसानों की उपजाऊ जमीन के इतर भूमि उपलब्ध करवायी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सीहोर जिले के बुधनी तहसील मुख्यालय पर ट्राइडेंट समूह की 3600 करोड़ की परियोजना के अंतर्गत स्थापित होने जा रही होम टेक्सटाइल यूनिट का शिलान्यास कर रहे थे। राष्ट्रीय योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। विशिष्ट अतिथि अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक परिषद की अध्यक्ष डॉ. ईशर जज आहलुवालिया और प्रदेश के जल-संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं श्री आहलुवालिया ने कार्यक्रम में एक लाख 74 हजार 632 स्पिंडल क्षमता की नव-निर्मित इकाई तथा 1000 क्षमता के महिला हॉस्टल का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश को बीमारू एवं पिछड़े राज्य की उपमा से दूर करने का एक सपना था जो पूरा हुआ है। प्रदेश में गरीबों की संख्या तेजी से घटी है। उन्होंने कहा कि 11वीं पंचवर्षीय योजना में प्रदेश की विकास दर लक्षित 7.6 प्रतिशत की तुलना में 9 प्रतिशत रही है। प्रयास यह है कि 12वीं पंचवर्षीय योजना में प्रदेश की विकास दर कम से कम 12 प्रतिशत रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग मित्र नीति अपनाते हुए निवेशकों को पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में आधारभूत संरचना निर्माण हेतु उल्लेखनीय कार्य किये हैं। गाँवों में शहरों जैसी सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए पंच-परमेश्वर योजना तथा मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना क्रियान्वित की जा रही है। महिला सशक्तिकरण के लिये लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आदि लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में फीडर सेपरेशन का कार्य पूर्णता की ओर है, जिससे अगले वर्ष तक 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।

श्री मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने कहा कि विकास समन्वित होना चाहिए ताकि समाज के सभी वर्गों को उसका लाभ प्राप्त हो। उन्होंने ट्राइडेन्ट कम्पनी के आदर्श वाक्य ‘‘कुछ भी असंभव नहीं सब कुछ संभव है’’ की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश के सभी नागरिकों में यही भावना हो, तो भारत शीघ्र ही महाशक्ति होगा। श्री अहलुवालिया ने शासन एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश निवेशकों के लिए बहुत ही सहयोगी राज्य है।

जल-संसाधन मंत्री श्री मलैया ने कहा कि प्रदेश में निवेश एक फायदे का सौदा है। यहाँ पानी, बिजली तथा भूमि पर्याप्त उपलब्ध है। श्रीमती इशर जज आहलुवालिया ने कहा कि अन्य प्रदेश भी मध्यप्रदेश से प्रेरणा प्राप्त कर निवेश मित्र बने।

ट्राइडेन्ट समूह के चेयरमेन श्री राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि संभवतः 2014 तक समूह होम टेक्सटाइल्स उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान पर होगा। उन्होंने राज्य शासन की निवेश मित्र नीतियों की प्रशंसा की।

कार्यक्रम में वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री गुरु प्रसाद शर्मा, मार्कफेड अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव, मध्यप्रदेश बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मधुकर हर्णे, विधायक सर्वश्री गिरिजाशंकर शर्मा और विजयपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र सिंह चौहान, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रघुनाथ सिंह भाटी, अपर मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम, प्रमुख सचिव उद्योग श्री पी.के. दास, आयुक्त भोपाल संभाग श्री प्रवीण गर्ग, जिला कलेक्टर तथा अन्य अधिकारी, स्थानीय जन-प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here