देशभक्ति साबित करने पर मिलेगी ब्रिटिश नागरिकता

0
15

नीरज राजपूत

लंदन (ब्रिटेन).  अब दूसरे देश के लोगों को ब्रिटिश नागरिकता हासिल करने के लिए और कड़े मानदंडों से गुज़रना पड़ेगा. नई व्यवस्था के तहत अगर कोई अप्रवासी पूरी तरह देशभक्त नहीं पाया जाएगा तो उसे नागरिकता देने से इनकार किया जा सकता है। इसके लिए बाकायदा ब्रिटेन की संसद में इससे संबंधित एक विधेयक पारित किया गया है।

गृह मंत्रालय के नए नियमों के तहत अब देश में रह रहे विदेशियों को ब्रिटेन की नागरिकता पाने के लिए अंक हासिल करने होंगे। इस नई व्यवस्था के तहत किसी अप्रवासी को गैर ब्रिटिश तौर तरीकों को अपनाने, ब्रिटिश सेना के खिलाफ किसी तरह के विरोध या ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल पाया गया तो उसे नागरिकता नहीं दी जाएगी। जिन अप्रवासियों को समाज विरोधी गतिविधि में संलिप्त पाया जाएगा, भले ही उसे कभी सजा नहीं हुई हो, उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा।

काबिले- गौर यह भी है कि किसी अप्रवासी के लिए ब्रिटिश नागरिकता हासिल करने के लिए सबसे बड़ा बदलाव यह किया गया है कि इसके लिए निर्धारित समय सीमा को पांच साल से बढ़ाकर दस साल कर दिया गया है। पिछले साल बने नियम के मुताबिक देश में रह रहे अप्रावासियों को उनकी योग्यता के आधार पर अंक दिए जाएंगे, जो बाद में उनकी नागरिकता के लिए ज़रूरी होंगे।

सरकार के इस क़दम का ब्रिटेन में स्वागत किया जा रहा है. यहां के बाशिंदों का कहना है कि इससे देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here