तेलंगा राज्य आज शाम तक – मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी इस्तीफे के बाद कर सकते अलग पार्टी का एलान !

0
28
telangana-mapआई एन वी सी ,
दिल्ली ,
पिछले साथ  साल से चले आ रहे अलग तेलंगा राज्य कि मांग पर आज शाम तक आधिकारिक मोहर लग जायेगी ,कांग्रेस के साथ साथ भी भाजपा भी इस बिल पर सहमती बना चुके है गौरतलब है कि बजट से निपटने के बाद यूपीए सरकार ने अब सारा ध्यान राजनीतिक विवाद का केंद्र बने तेलंगाना बिल पर लगा दिया है।
आज इस अहम बिल पर लोकसभा में चर्चा की तैयारी नज़र आ रही है। इसके लिए कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने का व्हिप भी जारी कर दिया है।
आंध्र प्रदेश के सीमांध्र क्षेत्र के नेताओं के विरोधों के बावजूद सरकार की योजना मंगलवार को लोकसभा में तेलंगाना विधेयक को चर्चा के लिए लाए जाने की है. हालांकि आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री किरण रेड्डी इस मुद्दे पर इस्‍तीफे की धमकी दे चुके हैं. कांग्रेस इस काम के लिए कमर कस चुकी है और उसने अपने सदस्यों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर उनसे पूरे सप्ताह संसद में उपस्थित रहने और सरकारी विधायी कार्यों के पक्ष में मतदान करने को कह दिया है. पार्टी नेताओं का कहना है कि सदन में लेखानुदान पारित हो जाने के बाद पूरा ध्यान अलग तेलंगाना राज्य के गठन से संबंधित विधेयक पर होगा.

भाजपा ने भी सैद्धांतिक रूप से बिल को अपना समर्थन दे दिया है। पार्टी का कहना है कि अगर सीमांध्र के लोगों की चिंताओं का ध्यान रखा गया तो वो बिल का समर्थन करेगी, सीमांध्र के पार्टी नेताओं के कड़े विरोध के बावजूद कांग्रेस आलाकमान परेशान नहीं है. 13 फरवरी को लोकसभा में हंगामे और अभूतपूर्व दृष्यों के बीच सरकार द्वारा विधेयक पेश किया गया था. इसके बाद 18 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. इनमें 15 सीमांध्र क्षेत्र के सांसद थे. संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ और गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे सहित पार्टी प्रबंधक इस मुद्दे पर विपक्षी दलों से बातचीत कर रहे हैं.
तेलंगाना बिल के संसद में पास होने के साथ आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी इस्तीफा दे देंगे और सूत्रो के हवाले से पता चला है कि मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी इस्तीफा अपनी अलग पार्टी बना कर चुनाव में उतर सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here