तीसरे चरण मेँ भारी मतदान की उम्मीद, दिल्ली मेँ अब तक 52% मतदान

0
28

images (7)आई एन वी सी,

दिल्ली,

2014 के लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का आज बेहद महत्तवपूर्ण दिन है। इस चरण  के तहत आज 11 राज्यों व तीन केंद्र शासित प्रदेशों की 91 संसदीय सीटों के लिए सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान जारी है। मतदान स्थलों पर वोट देने के लिए लोगों की लंबी लाइनें देखी जा रही हैं। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 91 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुईं है। मतदाताओं के जोश को देखकर लग रहा है कि इस बार वोटिंग प्रतिशत का रिकॉर्ड टूट भी सकता है।

दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी में दोपहर तीन बजे तक 52 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। अब सिर्फ एक  घंटे का मतदान बाकी है।

गुड़गांव : गुड़गांव लोकसभा सीट पर तीन बजे तक 48 फीसदी मत डाले जा चुके हैं।

गाजियाबाद : गाजियाबाद में भारी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया, यहां दोपहर एक बजे तक 35 प्रतिशत मतदान हुआ।

मध्‍य प्रदेश : मध्य प्रदेश के 29 में से नौ लोकसभा क्षेत्रों में गुरुवार दोपहर दो बजे तक 36.81 प्रतिशत मतदान की सूचना है। इनमें पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 37.82 और महिलाओं का 33.77 प्रतिशत है।

केरल : केरल के 20 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में गुरुवार दोपहर तक लगभग 40 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां अनुमानित 2.43 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

झारखंड : झारखंड में गुरुवार को प्रथम चरण के चुनावों के दौरान चार लोकसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से लगभग 36 प्रतिशत मतदान हो चुका है और विभिन्न मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

उत्‍तर प्रदेश : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह से मतदान जारी है। दिन बढ़ने के साथ मतदान करने के लिए मतदाता उत्साह के साथ घर से निकल रहे हैं। शुरुआती छह घंटों में करीब 38 फीसदी मतदान हुआ।

बिहार : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव के तहत बिहार की छह सीटों पर मतदान जारी है। अपराह्न एक बजे तक करीब 32 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। सबसे अधिक मतदान अब तक गया (35 फीसदी) में दर्ज किया गया है।

लक्षद्वीप : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की एक मात्र सीट पर प्रथम चार घंटे में 25 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है।

इस चरण के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी 7 सीटों, ओडिशा की 10, हरियाणा की सभी 10 सीटों, केरल की सभी 20 सीटों, झारखंड की 5, बिहार की 6, मध्य प्रदेश की 9, उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 10, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू एवं कश्मीर की एक, केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान निकोबार द्वीपसमूह की एक, चंडीगढ़ की एक और लक्षद्वीप की एक सीटों पर मतदान कराया जा रहा है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा के कुछ सीट नक्सल प्रभावित हैं, जहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। तीसरे चरण में जिन मुख्य उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो जाएंगी, उनमें केंद्रीय मंत्री कमलनाथ (छिंदवाड़ा), कपिल सिब्बल (चांदनी चौक, दिल्ली), मीरा कुमार (सासाराम), शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम), पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान (जमुई), नक्सलवादियों से सांठगांठ के आरोप में जेल में रह चुकीं सोनी सोरी (बस्तर), आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता योगेंद्र यादव (गुड़गांव), पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वी.के.सिंह (गाजियाबाद) शामिल हैं।

दिल्ली के करीब 1.2 करोड़ मतदाताओं के लिए 11,763 मतदान केंद्र, बिहार में लगभग 90 लाख मतदाताओं के लिए 10,215 मतदान केंद्र, छत्तीसगढ़ के बस्तर में करीब 12 लाख मतदाताओं के लिए 1,797 मतदान केंद्र, मध्य प्रदेश में 1.44 करोड़ मतदाताओं के लिए 16,592 मतदान केंद्र, लक्षद्वीप में 49,821 मतदाताओं के लिए 1176 मतदान केंद्र, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 2,57,856 मतदाताओं पर 386 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

दिल्ली के सात लोकसभा क्षेत्रों में अनुमानत: 1 करोड़ 20 लाख मतदाता आज 11,763 मतदान केंद्रों पर मताधिकार का प्रयोग करेंगे और 150 प्रत्याशियों में से अपनी पसंद के उम्मीदवार का चुनाव करेंगे। प्रत्याशियों में 57 निर्दलीय हैं। सभी सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के अलावा आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

पूर्वी महाराष्ट्र में गुरुवार को 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया। किसानों की आत्महत्या को लेकर देशभर में सुर्खियों में रहने वाले इस क्षेत्र की 10 लोकसभा सीटों पर विभिन्न राजनीतिक दलों के 201 प्रत्याशी अपना दांव आजमा रहे हैं। पिछले वर्ष सूखा और बाढ़ की मार झेल चुके इस इलाके के किसानों के लिए बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि कोढ़ में खाज साबित हुई। हजारों एकड़ में खड़ी फसल तबाह हो गई। यहां करीब 1.65 करोड़ मतदाता कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना, बहुजन समाज पार्टी, आप और कई अन्य छोटे-बड़े संगठनों व निर्दलीय प्रत्याशियों में से अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनेंगे।

नागपुर क्षेत्र से सबसे अधिक 33 प्रत्याशी दांव आजमा रहे हैं। इनमें प्रमुख नाम सात बार से सांसद चुने गए कांग्रेस के विलास मुत्तेमवार, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी और आप की नेता अंजली दमानिया हैं। अन्य जिन क्षेत्रों में चुनाव कराए जा रहे हैं उनमें रामटेक, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, वर्धा, गढ़चिरौली-चिमूर और यवतमाल-वाशिम हैं।

इस दौर के मतदान में अन्य प्रमुख हस्तियों में राकांपा नेता और केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रफुल्ल पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक और राज्य के दो कांग्रेसी मंत्री शिवाजीराव मोघे और संजय देवताले शामिल हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर अकोला से भाग्य आजमा रहे हैं, जबकि एनएएसए के पूर्व सलाहकार बाबा साहेब दरादे बुलढाणा से स्वतंत्र प्रत्याशी हैं। इन्हें सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का समर्थन हासिल है। अमरावती से मॉडल और अभिनेत्री नवनीत कौर राणा राकांपा की प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला बसपा के प्रत्याशी और रीअल एस्टेट कारोबारी गुणवंत देवपारे के साथ हो रहा है।

हरियाणा में गुरुवार को जहां सभी 10 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया वहीं चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए भी मतदान हो रहा है। हरियाणा में कुल 230 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें महिला प्रत्याशियों की संख्या सिर्फ 10 है। प्रदेश में करीब 1.6 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 71 लाख महिलाएं हैं। निर्वाचन आयोग ने हरियाणा में मतदान के लिए कुल 16,244 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 लोकसभा सीटों पर मतदान पर शुरू हो गया। इन 10 सीटों से 146 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 1,74,12,605 मतदाताओं के हाथ में है। इस क्षेत्र के मुजफ्फरनगर, सराहनपुर, कैराना, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर और अलीगढ़ लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इन सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि चार सीटें अपने सहयोगी अजित सिंह के राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के लिए छोड़ दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here