तकनीकी शिक्षा अपनाकर जीवन को संवारे – महेंद्रजीतसिंह मालवीया

1
31

आई.एन.वी.सी,,
जयपुर,,
जनजाति क्षेत्रीय विकास,जन अभियोग निराकरण,तकनीकी एवं अभियांत्रिकी शिक्षा मंत्री श्री महेंद्रजीतसिंह मालवीया ने प्रशिक्षणार्थियों  से कहा कि वे जमाने की लगातार   को देखे और तकनीकी शिक्षा की जरुरत को देख़ते हुए शिक्षा को पाने में आगे आएं तभी आत्मनिर्भर समाज की स्थापना की जा सकती है।

श्री मालवीया गुरुवार को बांसवाड़ा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई. टी .आइ)ü प्रांगण में आयोजित वनमहोत्सव कार्यक्रम में मुय अतिथि पद से सबोधित कर रहे थे।

उन्होेंने कहा कि तकनीकी  शिक्षा आज  व्यçक्त के जीवन का उद्वार का मार्ग प्रशस्त करती है जिससे व्यçक्त  अपने हुनर  में दक्ष होकर न केवल अपना बल्कि अपने परिवार का भविष्य संवार सकता है और उसके भावी जीवनयापन में कोई कठिनाई नहीं होती है। श्री मालवीया ने कहा कि वृक्षारोपण करने के साथ उसकी सार संभाल व सुरक्षा करना जरुरी है और उसे बड़ा करना हमारा प्रथम कर्तव्य है।  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शीघ्र ही बडौदिया में महिला आई.टी आई खोला जाएगा  ताकि यहा कि बालिकाओं को अन्य स्थानों पर तकनीकी शिक्षा के लिए  नही जाना पडेगा। उन्होेंने कहा  कि आज का युग वैज्ञानिक युग है जहा प्रतिदिन नई टेक्नोलोजी  को बढावा मिल रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता माबüल व्यवसायी व उद्योगपति विनोद अग्रवाल एवं विशिष्ट अतिथि जिनेंद्र त्रिवेदी  थे।

समारोह के पश्चात औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में अतिथियों ने वृक्षारोपण किया। समारोह के दौरान अतिथियों द्वारा संस्थान के सेवानिवृत अंग्रेजी स्टेनों राजन एकनाथ कोठारी की पुस्तक ंं अरातिंं का भी विमोचन किया।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here