डॉ सौरभ मालवीय को विष्णु प्रभाकर पत्रकारिता सम्मान – सोशल मिडिया की ताकत को कम नहीं आकना चाहिए : डॉ मालवीय

3
25

dr-saurabh-malviya-vishanu-prabhakar-sammanआई एन वी सी ,
दिल्ली,
कल शाम दिल्ली में गांधी हिन्दुस्तानी साहित्य सभागार में ‘सोशल मीडिया और लेखन’ विषयक संगोष्ठी का आयोजन हुआ साथ ही विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान एवं इण्डिया अनलिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान से देश की पांच जानी मानी हस्तियो को सोशल मीडिया और लेखन’ पर विष्णु प्रभाकर सम्मान से  सम्मानित भी किया गया ! सम्मानित होने वालों में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डॉ सौरभ मालवीय को पत्रकारिता में अपने उत्कृष्ट योगदान के लियें एवं प्रज्ञा तिवारी, राजेन्द्र कुंवर फरियादी सहित कौशल उप्रेती को साहित्य के लिए विष्णु प्रभाकर सम्मान से सम्मानित किया गया तो फोटो पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यों के लिए मनोज सिन्हा को विष्णु प्रभाकर सम्मान  दिया गया ! हिन्दुस्तानी साहित्य सभागार में आयोजित संगोष्ठी सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पद्मा सचदेवा एवं बतौर मुख्य वक्ता शम्भुनाथ शुक्ल ,कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ विमिलेश कांत वर्मा ने की और साहित्यकार मनोज भावुक, अलका सिंह एवं क्षमा सिंह विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित  रहे , साथ ही सोशल मीडिया एवं लेखन विषय पर परिचर्चा में मुख्यवक्ता शम्भुनाथ शुक्ल, पद्मा सचदेवा,शिवेश प्रताप वक्ता मनोज भावुक, क्षमा शर्मा, अलका सिन्हा डॉ सौरभ मालवीय ने अपने विचार रखे।

इस पूरे सम्मान समारोह में सभागार पूरी तरहा से भरा हुआ था ! समरोह के समापन के बाद डॉ सौरभ मालवीय ने आई एन वी सी को बताया की आज सोशल  मीडिया ने देश के साथ साथ दुनिया की दशा और दिशा बदलने का माद्दा पैदा कर लियें ! डॉ मालवीय ने आगे कहा की इसी सोशल मीडिया ने जहां एक और अन्ना हजारे के आन्दोलन को अपने चरम पर पहुचा दिया था तो दूसरी ओर इसी आन्दोलन और इससे जुड़े लोगों की कमिया  भी समाज के सामने ला कर रख दी थी ! डॉ मालवीय ने आगे कहा की  सोशल मीडिया से जहां एक ओर देश और समाज को एक बहुत बड़ा फायदा तो वहीँ दूसरी ओर कुछ लोगो के सोशल मिडिया पर आ जाने से नुक्सान भी हुआ है  ! डॉ मालवीय ने आगे कहा की सोशल मिडिया का इस्तेमाल सिर्फ समाज की भलाई के लियें ही करना चाहियें !

डॉ सौरभ मालवीय एक लम्बे अरसे तक भाजपा के मीडिया सेल में काम करते रहे हैं जब डॉ सौरभ मालवीय से मीडिया के बारे सवाल किया गया तो डॉ सौरभ मालवीय ने बड़ी साफगोई से कहा की इस देश में सबसे पहले सोशल मीडिया की ताकत को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने पहचाना और उसका रिजल्ट सबके सामने हैं ! डॉ मालवीय ने आगे कहा की इन्टरनेट के इस दौर में सोशल मीडिया की ताकत कम नहीं आकना चाहिए !

आयोजन में आयोजक वर्ग से अतुल कुमार, कुसुम शाह, किरण आर्य, ज्योत्सना भट्ट के अलावा संजीव सिन्हा (प्रवक्ता॰कॉम), भारत भूषण  (प्रवक्ता॰कॉम), अनूप वर्मा, रितेश पाठक (योजना पत्रिका), राजेन्द्र देव, आशीष अंशु, रविशंकर, प्रवीण शुक्ल पृथक,  सुमित सिंह ज़ाकिर हुसैन, आदि पत्रकारों ने भी शिरकत की !

3 COMMENTS

  1. I got what you mean , thanks for posting .Woh I am lucky to find this website through google. “The test and use of a man’s education is that he finds pleasure in the exercise of his mind.”

  2. Thank you, I’ve recently been searching for info about this topic for a while and yours is the best I have found out so far

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here