झारखंड राज्य किसी एक वर्ग संप्रदाय का नहीं है अपितु सवा तीन करोड़ जनता का है : रघुवर दास

0
13

रघुवर दास आई एन वी सी न्यूज़आई एन वी सी न्यूज़
राँची,
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा है कि ज्ञान आधिारित समाज से ही राज्य का विकास संभव है, राज्य समृद्धषाली बन सकता है। इसलिए सामाजिक संगठन गांव-गांव में जाकर ज्ञान का अलख जगायें और बच्चों को इतना षिक्षित एवं योग्य बनायें कि नौकरी के साथ साथ स्वरोजगार भी कर सकें। छोटी उम्र से ही बच्चों का कौषल विकास किया जाना चाहिये ताकि वे हुनरमंद बन सकें एवं अपनी योग्यता के बल पर राज्य में ही नहीं बल्कि विष्व के किसी कोने में प्रतिभा का लोहा मनवा सकें।  वे आज एक स्थानीय बैंक्वेट हॉल में स्थानीय कोकर में एक कार्यक्रम कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य किसी एक वर्ग संप्रदाय का नहीं है अपितु सवा तीन करोड़ जनता का है। इसलिए हम समाज में सर्व धर्म समभाव का परिकल्पना करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को राज्य के सभी वर्गों के समग्र विकास के प्रति संवदेनषील है। श्री दास ने कहा कि राज्य को विकसित करने में समाज के हरेक तबके का सहयोग जरूरी है। समाजिक कुरीतियां यथा डायन बिसाही, अंधविष्वास इत्यादि को दूर भगाने के लिए मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। राज्य में व्याप्त कुपोषण और अषिक्षा को दूर करने के लिए लोगों में जन जागरूकता लानी है। नौजवानों को कौषल विकास कार्यक्रम से जोड़कर बेरोजगारी की समस्या को दूर किया जा सकता है।
श्री दास ने कहा कि मुद्रा बैंक के सहयोग से स्वयं सेवी संस्थान, गैर सरकारी संस्थान, महिला समूह, षिक्षित बेरोजगारों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। सब्जी बेचने वाले, खेती-बागवानी करने वाले, आचार पापड़ बनाने वाले के साथ-साथ तमाम घरेलु लघु उद्योगों को विŸापोषित करने की सरकार की योजना है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्म जयंती 25 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्म जयंती 2 अक्टूबर के बीच मेगा ऋण षिविर का आयोजन पूरे राज्य में किया जा रहा है। स्वरोजगार के माध्यम से हम अपने राज्य को आर्थिक रूप से समृद्ध कर सकते हैं।
ईज-ऑफ-डुईंग बिजनेस के संदर्भ में उन्होंने कहा कि राज्य में व्यापार के सरलीकरण के लिए कई कदम उठाये हैं। सिंगल विंडो स्कीम के तहत उद्यमियों को राज्य में उद्योग लगाने में जहां आसानी होगी वहीं विभिन्न विभागों के चक्कर लगाने से भी निजात मिल सकेगी। श्री दास ने कहा कि लेबर रिफॉर्म के मामले में झारखंड देष का पहला राज्य है। राज्य के मजदूरों के प्रति भी सरकार संवेदनषील है और असंगिठत क्षेत्र के मजदूरों के लिए भी सरकार ने नई योजना बनाई है।
इस अवसर स्थानीय सांसद श्री रामटहल चौधरी,गुमला के विधायक श्री षिवषंकर उरांव सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here