जो मंत्री काम करके नही दिखायेगा उसे हटाया भी जा सकता है : नकवी

0
25
mukhtar abbas naqvi, mukhtar abbas naquvi invc newsआई एन वी सी,
दिल्ली,
स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत में सीएसआर (कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) की अहम् भूमिका है। उपरोक्त बातें अल्पसंख्यक आयोग, संसदीय मामले के केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सीएसआर रिसर्च फाउण्डेशन द्वारा आयोजित ‘‘सतत् विकास के लिये सीएसआर- एक उपकरण‘‘ के उद्घाटन समारोह होटल ली मीरीडियन दिल्ली में कही।
राज्यमंत्री नकवी ने मोदी जी की प्रशंसा करते हुये कहा कि वे स्पष्ट रूप से कह चुके हैं ना खाउंगा और न खाने दूंगा, ना सोउंगा और ना सोने दूंगा। उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा कि अब तो मंत्रियों के दिन का चैन और रात की नींद उड़ गई है। जो मंत्री काम करके नही दिखायेगा उसे हटाया भी जा सकता है।आगे नकवी जी ने सीएसआर गतिविधियों के अंतर्गत औद्योगिक घरानों, सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं से अपील की कि वह दूर दराज के इलाकों में सबसे नीचे पायदान पर जीवन बसर करने वाले लोगों की मदद करें क्योंकि उनके विकास की मुख्यधारा में शामिल होने से देश की जनता का विकास का पैमाना बढ़ जायेगा।वहीं समापन सत्र के मुख्य अतिथि व ग्रॉमीण विकास मंत्री चौधरी श्री वीरेंद्र सिंह ने कहा कि मनरेगा के तहत सामाजिक कार्य आसानी से किये जा सकते हैं। हरियाणा और पंजाब राज्य पर मनरेगा की राशि का पूरा उपयोग नहीं करने पर उन्होंने रोष व्यक्त किया और कहा कि कई राज्यों में मनरेगा के तहत मजदूरी दर इतनी कम रखी है कि बेरोजगार युवा उसके तहत काम करने से इंकार कर रहे हैं।
आगे केन्द्रीय ग्रॉमीण विकास मंत्री ने चक दे इण्डिया चलचित्र का उदाहरण देते हुये कहा कि एक चलचित्र ने न केवल हॉकी बल्कि संपूर्ण खेल जगत में तहलका मचा दिया था। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ कॉरपोरेट जगत की कंपनियों ने कबड्डी जैसे हासिये पर गये खेल को बहुत ही लोकप्रिय बना दिया। इसी तरह हमारा कॉरपोरेट जगत युवाओं को अन्य खेलों के प्रति प्रोत्साहित करेगा तो न केवल उनकी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनेगी बल्कि कॉरपोरेट जगत भी अपने सामाजिय दायित्व को निभाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा पायेगा।

केन्द्रीय ग्रॉमीण मंत्री ने आगे कहा कि भारत के अर्थव्यवस्था की रीढ़ कृषि व कुटीर उद्योग है। कंपनियों की यह प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वह कृषि व ग्रॉमीण विकास के द्वारा भारत के विकास में गति प्रदान करें और मैं समझता हूं कि भारत सरकार के द्वारा जो एक नई जिम्मेदारी सीएसआर के माध्यम से दी गई है वह एक ऊर्जा के रूप में काम करेगी और ग्रॉमीण विकास के साथ औद्योगिक विकास भी होगा। माननीय मंत्री ने आगे कहा कि सीएसआर आर्थिक विकास की मुख्यधारा की एक गतिविधि भी है जिसमें सामाजिक और पर्यावरण विषयों को कंपनी के बुनियादी मूल्यों में जोड़ा जाना चाहिये।

सम्मानित अतिथि व पूर्व राज्यसभा महासचिव डॉ0 योगेन्द्र नारायण ने कहा कि कंपनियों को चाहिये कि अपने व्यापार को इस तरीके से संचालन करें कि निरंतरता के माध्यम से सतत् विकास को बढ़ावा दें जो व्यवशाय, देश के पर्यावरण व समाज के सभी वर्गों के लिये लाभदायक हो।
इस अवसर पर सीएसआर फाउण्डेशन के चेयरमैन सीए दीनदयाल अग्रवाल ने कहा कि सीएसआर समय की आवश्यकता है। वर्तमान परिदृश्य में सीएसआर न केवल एक माध्यम है बल्कि समाज के लिये इसकी आवश्यकता है। सीएसआर अधिनियम द्वारा उपलब्ध धनराशि जो कि वर्तमान में लगभग 15000/करोड़ है वंचित समाज के उत्थान के लिये मील का पत्थर साबित होगी।  इस कार्यक्रम के अवसर पर बड़-बड़े औद्योगिक घरानों की हस्तियां, सामाजिक कार्यकर्ता, राजनैतिक कार्यकर्ता, एनजीओ के लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here