जीवनियाँ पढ़कर लें प्रेरणा

0
35

आई एन वी सी न्यूज़
ग्वालियर ,

आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर द्वारा कन्वोकेशन सेरेमनी-2018 का आयोजन किया गया। इसमें राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुईं। कार्यक्रम में देश की विभिन्न जानी-मानी हस्तियों को मानद उपाधियाँ एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही, 1080 छात्र-छात्राओं को डिग्रियाँ वितरित की गईं। विभिन्न विषयों में उत्कृष्ट अध्ययन कार्य के लिये छात्रों एवं अध्यापकों को मैडल पहनाकर सम्मानित किया गया।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने उपाधियाँ हासिल करने वाले तथा डिग्री प्राप्त करने वालों को शुभकामनाएँ और बधाई दी। उन्होंने कहा कि आईटीएम यूनिवर्सिटी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में देश-विदेश में जो उपलब्धियाँ हासिल की जा रही हैं, उनके लिये यूनिवर्सिटी के संस्थापक और प्राध्यापकगण बधाई के पात्र हैं। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने छात्रों से अध्ययन कार्य से जुड़े रहने और महापुरूषों की जीवनियाँ और अच्छा साहित्य पढ़कर आगे बढ़ने की बात कही। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि शिक्षा का उपयोग कर देश की सेवा करें।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि देश के महापुरूषों ने शिक्षा के क्षेत्र में जिन शिक्षण संस्थाओं की स्थापना की थी, वह आज भी अपने उद्देश्यों में सार्थकता सिद्ध कर रही हैं। पंडित मदन मोहन मालवीय, रविन्द्र नाथ टैगौर आदि महापुरूषों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इन महापुरुषों ने शिक्षा की उन्नति के लिये अद्वितीय काम किया है। गुरुवर रविन्द्रनाथ टैगौर ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिये शांति निकेतन की स्थापना कर ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने का काम किया। उन्होंने युवाओं से ग्रामीण क्षेत्र में वर्ष में दो दिन जरूर प्रवास करने की बात कही। राज्यपाल ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों से गाँवों को गोद लेकर शिक्षा के प्रचार-प्रसार का आव्हान किया।

वाइस चांसलर बलसाड़ यूनिवर्सिटी डॉ. फैजान मुस्तफा ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ठोस काम किये जाने पर जोर दिया। मानद उपाधि से सम्मानित पद्म विभूषण चंडीप्रसाद भट्ट (पर्यावरणविद्), पद्म विभूषण प्रोफेसर डॉ. महाराजा किशन भान (अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक), पद्मश्री रतन थियम (थियेटर डायरेक्टर), पद्मश्री सुश्री दीपा मलिक (एडवेंचर स्पोर्ट्स मेन), जनरल दलबीर सिंह सुहाग, लेखक तथा पत्रकार श्री रवीश कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता श्री बेजवाड़ा गुलशन को उनके क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय कार्य के लिये मानद उपाधि प्रदान की गई।

प्रारंभ में कुलपति डॉ. रमाशंकर सिंह ने आईटीएम यूनिवर्सिटी की गतिविधियों की जानकारी दी।



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here