जापान में देंगे निवेश का न्योता

0
21

शिवराज सिंह चौहान आई एन वी सी न्यूज़आई एन वी सी न्यूज़
भोपाल,
मध्यप्रदेश में विदेशी निवेश बढ़ाने के उददेश्य से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल के साथ 29 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक 2015 तक जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। श्री चौहान के साथ उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख उद्योगपति भी निवेश संवर्धन यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। यात्रा के दौरान श्री चौहान वर्ष 2016 में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिये निवेशकों को आमंत्रित करेंगे।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधि-मंडल दोनों देश की प्रमुख कंपनियों, उद्योग समूहों और व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भेंट करेगा और निवेश के लिये आमंत्रण देगा।

विगत दिनों निवेश के लिये इन देशों की यात्राओं में निवेश की अपार संभावनाओं वाले प्रदेश के रूप में मध्यप्रदेश की ब्रांडिंग करने में अभूतपूर्व सफलता मिली है। अब निवेशक मध्यप्रदेश प्रदेश की ओर रूख कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ”मेक इन इंडिया” अभियान से व्यापारिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। वर्ष 2014 में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भी इन दोनों देशों को सहभागी देश के रूप में आमंत्रित किया गया था।  मुख्यमंत्री श्री चौहान की ताजा यात्रा से इन देशों में निवेश सम्मेलनों का आयोजन होगा और व्यापारिक संबंध सुदृढ़ होंगे।

हाल ही में विश्व बैंक और भारत सरकार ने उद्योग नीति एवं प्रोत्साहन विभाग द्वारा व्यापार को आसान बनाने की दिशा में उठाये गये कदमों के आकलन की पृष्ठभूमि में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का सशक्त मंच इस यात्रा में उपलब्‍ध होगा। व्यापार को बढ़ावा देने की नीतियाँ बनाने और आवश्यक नीतिगत सुधार करने में मध्यप्रदेश प्रथम पाँच राज्य में शामिल है।

विश्व बैंक ने मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन का आंकलन जिन मापदण्डों के आधार पर किया है उनमें सिंगल विंडो व्यवस्‍था, निर्माण परमिट, पर्यावरण हितैषी कदम और निवेश मित्र अधोसंरचनात्मक सहयोग शामिल हैं। मध्यप्रदेश का आकलन आठ क्षेत्र में प्रदर्शन के आधार पर किया गया। इनमें भूमि आवंटन और निर्माण स्वीकृति देने में प्रथम स्थान पर, अधोसंरचना विकास और कांट्रेक्ट लागू करने में दूसरे और कर प्रक्रियाओं के पंजीकरण और पर्यावरण संबंधी स्वीकृतियां देने में पाँचवें स्थान पर है। इस यात्रा में मध्यप्रदेश की निवेश संभावनाओं और विभिन्न क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों को जापान और कोरिया के उद्योग समूह के सामने प्रदर्शित करने का मंच मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान 28 सितम्बर को नई दिल्ली से जापान के लिये रवाना होंगे। वे 29 सितम्बर को टोक्‍यो पहुँचेंगे और जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग संस्था के उपाध्यक्ष श्री हाईडेकी डोमिची से भेंट करेंगे। इसके बाद वे जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हिरोशी वाटेनाबे से मिलेंगे। मुख्यमंत्री जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑरगेनाइजेशन के अध्यक्ष श्री हिरोयूसी इशिगे से भेंट करेंगे। श्री चौहान की प्रतिनिधि-मंडल के साथ जापान के आर्थिक व्यापार उद्योग मंत्रालय के राज्य मंत्री से भेंट होगी।

श्री चौहान 30 सितम्बर को जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के बिजनेस सेमीनार में भाग लेंगे और साफ्ट बैंक समूह के अध्यक्ष और सीईओ श्री मसायोशी सोन से चर्चा करेंगे। वे मिजुहो बैंक के एशिया ओशयनिका रीजन के एम.ई.ओ. श्री कस्तूयुकी मिजूमा  से भेंट करेंगे।

श्री चौहान प्रौद्योगिकी रणनीति और व्यापार नियोजन विभाग और व्यापारिक विकास विभाग से चर्चा करेंगे। इसके बाद वे फुरूकावा इलेक्ट्रिक के अध्यक्ष श्री मसाव योशीदा से भेंट और उप प्रधानमंत्री श्री तारो असो से चर्चा करेंगे।

तीसरे दिन श्री चौहान फ्यूजी इलेक्ट्रिक कंपनी, मायेकावा मेन्यूफेक्चरिंग कंपनी, पेनासॉनिक कॉरपोरेशन के प्रमुखों से भेंट करेंगे। वे इंडिया-जापान व्यापार सहयोग समिति (आई.जे.बी.सी.सी.) की संयुक्त समिति के प्रारंभिक सत्र में उदघाटन भाषण देंगे और अध्यक्ष ई.त्रिके श्री नोबोरू मत्सुनामी से और निवेश के इच्छुक उद्योगपतियों से अलग-अलग चर्चा करेंगे।

अपनी यात्रा के चौथे दिन 2 अक्टूबर को श्री चौहान टोक्यो से ओसाका जायेंगे और वहाँ आयोजित बिजनेस सेमीनार में भाग लेंगे और उद्योगपतियों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

पाँचवें दिन 3 अक्टूबर को मुख्यमंत्री ओसाका से हिरोशिमा शांति स्मारक जायेंगे और वहाँ द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान परमाणु बम से मारे गये मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मुख्यमंत्री हिरोशिमा से बुलेट ट्रेन से क्योटो रवाना होंगे।

श्री चौहान 4 अक्टूबर को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल रवाना होंगे। वे अक्टूबर को सेमसंग नवाचार संग्रहालय जायेंगे और वहाँ के संचालक से चर्चा करेंगे। श्री चौहान इकॉनामिक जोन में सोंगडो स्मार्ट सिटी का भ्रमण करेंगे। मुख्यमंत्री 6 अक्टूबर को सियोल में मध्यप्रदेश में निवेश संभावनाओं पर उद्योग समूहों के साथ रोड शो करेंगे। श्री चौहान 7 अक्टूबर को स्वदेश वापस होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here