जानिए SBI Life Insurance Schemes के बारे में सभी कुछ

0
10

जानिए SBI Life Insurance Schemes के बारे में सभी कुछ

अगर Life Insurance Schemes के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अतुक हैं तो यह लेख आपके लिए ही हैं आप SBI Life Insurance Schemes के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

देश में लगातार महंगाई बढ़ने के साथ ही बच्चों की शिक्षा और उनके जीवन पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे में आपको बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए अधिक पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है। साथ ही जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी पैसों की आवश्यकता और अधिक होगी। हालांकि अगर आप निवेश कर पैसा पहले ही जमा कर लेते हैं, तो शिक्षा से लेकर बच्चों की शादी तक की टेंशन खत्म हो सकती है। क्योंकि SBI लाइफ इंश्योरेंस बच्चों के लिए एक ऐसी ही स्कीम पेश करता है, जिसमें निवेश कर इन समस्याओं का सामाधान किया जा सकता है। SBI चाइल्ड प्लान फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत दो योजनाएं SBI लाइफ- स्मार्ट चैंप इंश्योरेंस और एसबीआई लाइफ- स्मार्ट स्कॉलर चलाई जाती हैं, जिसमें निवेश करके बच्चों के भविश्य के लिए मोटा पैसा जमा किया जा सकता है।

SBI Life Smart Champ Insurance

SBI लाइफ की इस योजना के तहत एक लाख रुपये का निवेश कर 1 करोड़ रुपये जमा किया जा सकता है। इसमें मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना निवेश किया जा सकता है। 21 से 50 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति इस योजना को खरीद सकता है, जबकि बच्चे की उम्र 0-13 साल के बीच होनी चाहिए। बच्चों के लिए लिए मैच्योरिटी पीरियड 21 साल की है। बच्चे की उम्र 18 साल होने पर 4 सालाना किस्त के तौर पर रकम दी जाती है।

एसबीआई की इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को बीमा का लाभ दिया जाता है। दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हो जाती है, तो इस योजना के तहत बीमित राशि के 105 फीसदी तक की राशि दी जा सकती है। साथ इस योजना को डारेक्ट आपके एसबीआई अकाउंट के साथ लिंक किया जा सकता है, जिससे आपको बार-बार निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी।

SBI Life Smart Scholar

SBI लाइफ की यह एक इंडिविजुअल, यूनिट लिंक, नॉन पार्टिसिपेंट लाइफ इंश्योरेंस योजना है। इसमें निवेश करने के लिए माता पिता की आयु 18 से 57 वर्ष और बच्चे की आयु 0 से 17 साल की होनी चाहिए। इस पॉलिसी में आप न्यूनतम 8 साल और अधिकतम 25 साल तक निवेश कर सकते हैं। मैच्योरिटी पीरियड की बात करें तो बच्चे के 18 से 25 साल की आयु में यह मैच्योर होती है, जबकि माता पिता की आयु 65 साल होने पर यह मैच्योर हो जाती है।

Note : इस योजना में इमरजेंसी के समय पैसा निकाला जा सकता है।इसके साथ ही इस स्कीम में आपको दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।इसके अलावा, टैक्स का भी लाभ मिलता है।

Life Insurance Schemes आप किसी भी कंपनी ले पर ले ज़रूर क्योकि लाइफ का insured होना बहुत ज़रूरी हैं PLC/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here