छात्र मेहनत और लगन से स्वयं को तराशें : गुलाबचंद कटारिया

0
31

Gulabchand Kataria INVC NEWSआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि प्रतिद्वंद्विता के दौर में शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए विद्यार्थी मेहनत और लगन के साथ स्वयं को तराशें।  उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे एकलव्य-द्रोणाचार्य की गुरु-शिष्य परम्परा को जीवन में उतारते हुए पूर्ण ऊर्जा के साथ कामयाबी के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने का संकल्प लें।
श्री कटारिया शनिवार को उदयपुर के राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय सभागार में आयोजित मेधावी विद्यार्थियोंं को लेपटॉप वितरण कार्यक्रम के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जिले के कक्षा 10 व 12 में वर्ष 2013-14 व 2014-15 के दौरान परीक्षाओं में वरीयता प्राप्त 160 विद्यार्थियों को लेपटॉप वितरित किये गये।
श्री कटारिया ने कहा कि ईश्वर ने मनुष्य को प्राणियों में सर्वशक्तिमान और बुद्घि सम्पन्न बनाया है ऐसे में उन्हें स्वयं को श्रेष्ठ बनकर समाज के प्रति दायित्वों को निभाने के लिए कृत संकल्प होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए सभी पंचायत मुख्यालयों पर उच्च माध्यमिक विद्यालयों की सौगात दी है साथ ही ऐसे सभी विद्यालयों में कला, वाणिज्य व विज्ञान विषयों की शिक्षा की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के लिए भी कई योजनाएं लागू की गई है। राजस्थान में गार्गी पुरस्कार के तहत डेढ़ करोड़ रुपये प्रतिवर्ष बालिकाओं को दिये जा रहे हैं। उन्होंने शिक्षा में सुधार के लिए पूर्व मुख्यमंत्री श्री भैरोंसिंह शेखावत एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के प्रयासों को मील का पत्थर बताया।
इस मौके पर उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि राज्य में महिलाओं के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए महिलाओं को आरक्षण तथा शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहनकारी योजनाओं का लाभ सही मायने में बालिका अशिक्षा को दूर करके ही उठाया जा सकता है। उन्होंने समाज को जागरूक होकर बालिकाओं को स्कूल से जोडऩे और बालिका भ्रूण हत्या रोकने के लिए प्रभावी प्रयास करने पर बल दिया।
इस अवसर पर महापौर श्री चन्द्रसिंह कोठारी ने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठता का सम्मान है। नगर निगम भी प्रतिवर्ष 75 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को सम्मान करने की परंपरा निर्वहन कर रहा है। जनवरी 2016 में भी यह कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
समारोह में उदयपुर ग्रामीण विधायक श्री फूलसिंह मीणा, गोगुन्दा विधायक श्री प्रतापलाल गमेती, मावली विधायक श्री दलीचंद डांगी तथा खेरवाड़ा विधायक श्री नानालाल अहारी ने भी अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को अनुशासन, शिक्षा के प्रति प्रतिबद्घता, गुरु का सम्मान, सामान्य ज्ञान की ओर निरंतर रूझान आदि की बात कही।
आरंभ में शिक्षा उपनिदेशक श्री भरत मेहता ने बताया कि सरकार की प्रोत्साहनकारी योजनाएं राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी साबित हुई है। राजस्थान में 5.5 लाख विद्यार्थियों का सरकारी विद्यालयों में नामांकन इस बात ही प्रत्यक्ष उदाहरण है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2013-14 व 2014-15 लेपटॉप वितरण के लिए कुल 1280 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाना है जिनमें से 160 को जिला स्तरीय समारोह में लेपटॉप वितरित किये गये जबकि शेष ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों में वितरित किये जाएंगे।
कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री ओ.पी.बुनकर, प्रमुख समाज सेवी श्री जिनेन्द्र शास्त्री, क्षेत्रीय पार्षद,  शिक्षक,  छात्र-छात्राएं,  अभिभावक एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here