छात्र-छात्राओं को नैतिक मूल्यों की शिक्षा दें तथा उनके चरित्र निर्माण पर विशेष ध्यान दें : राम नरेश यादव

0
29
ramnaresh yadavआई एन वी सी,
भोपाल,
राज्यपाल श्री राम नरेश यादव ने राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी की पुण्य-तिथि पर आज गाँधी भवन में राष्ट्र पिता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। राज्यपाल श्री यादव ने इस अवसर पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी स्वतंत्रता संग्राम के सबसे बड़े राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेताओं में से एक थे। महात्मा गाँधी विश्व के ऐसे महान नेता थे जिन्होंने देश को स्वतंत्रता दिलवाने के बावजूद कभी सत्ता प्राप्ति की कामना नहीं की और वे हमेशा सत्ता से दूर रहे। इस अवसर पर राज्यपाल श्री यादव ने गाँधी जी की पुण्य-तिथि पर स्कूलों में आयोजित निबंध, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किये।
 
राज्यपाल श्री यादव ने कहा कि महात्मा गाँधी के सत्य,अहिंसा और अपरिग्रह के आदर्शों और सिद्धांतों पर चलकर ही विश्व में व्याप्त आतंकवाद,नक्सलवाद और अराजकता जैसी समस्याओं को हल किया जा सकता है। उन्होंने शिक्षक और अभिभावकों से कहा कि छात्र-छात्राओं को नैतिक मूल्यों की शिक्षा दें तथा उनके चरित्र निर्माण पर विशेष ध्यान दें ताकि वे देश के अच्छे नागरिक बन सकें। श्री यादव ने कहा कि गाँधीजी दूसरों की पीड़ा समझते थे, उन्होंने अपनी पुस्तक ‘मेरे सपनों का भारत’ में महिलाओं सहित सभी वर्गों को समान अधिकार देने की बात कही थी। श्री यादव ने कहा कि महात्मा गाँधी को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम सब, मानवता की रक्षा और जन-कल्याण के लिए गाँधीजी के आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लें।
 
प्रार्थना सभा में गाँधीजी के प्रिय भजन और गीत प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर गाँधी भवन न्यास के सचिव श्री रामचन्द्र भार्गव, आल सेंट स्कूल की प्राचार्य श्रीमती कैसर जमां, शिक्षक और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।
 
इससे पूर्व राज्यपाल श्री यादव ने पुरानी विधानसभा पहुँचकर वहाँ गाँधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here