चूरू भामाशाहों की धरती

0
29

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री एवं चूरू जिले के प्रभारी मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि राज्य सरकार इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि कोविड महामारी के दौरान अस्पतालों में अधिकतम संसाधन मिले और कोविड रोगियों को अधिकतम सुविधाएं एवं इलाज मुहैया हो, ताकि इस महामारी से हम जल्दी से जल्दी छुटकारा पा सकें। उन्होेंने कहा कि कोविड प्रबंधन के लिए जिले में ऑक्सीजन एवं दवाओं की कमी नहीं आने देंगे। इसके लिए समुचित प्रयास किए जा रहे हैं।

चुरू प्रभारी मंत्री श्री भाटी मंगलवार को जिला परिषद सभागार में कोविड-19 समीक्षा, ताउते चक्रवात तैयारी एवं अन्य बिंदुओं पर आयोजित समीक्षात्मक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में ऑक्सीजन, रेमेडिशिविर सहित दवाओं व संसाधनों की कमी नहीं रहने दी जाएगी तथा अधिक कोविड रोगियों को उपचार मिल सके, इसके लिए छोटे अस्पतालों को भी कोविड उपचार के लिए मान्यता दी जाएगी। मुख्यमंत्री इस बात के लिए सतत प्रयासरत हैं कि कैसे लोगों को इस महामारी में अधिकतम राहत मिले।

बैठक में चूरू विधायक श्री राजेंद्र राठौड़, रतनगढ़ विधायक श्री अभिनेष महर्षि, सुजानगढ़ विधायक श्री  मनोज मेघवाल, चुरू जिला प्रमुख वंदना आर्य, एसपी नारायण टोगस, सभापति पायल सैनी, चूरू प्रधान श्री दीपचंद राहड़ सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।

शीघ्र ही एक हजार डॉक्टरों की भर्ती
चुरू प्रभारी मंत्री ने बताया कि जिले के अस्पतालों में 164 कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर लगाए गए हैं। राज्य में शीघ्र ही एक हजार डॉक्टर व 25 हजार नर्सिंग कर्मी भर्ती किए जाएंगे। इसके अलावा अस्पतालों में रिक्त पदों के लिए अरजेंट टेंपरेरी बेसिस पर भर्ती के लिए आदेश जारी किए गए हैं ताकि किसी भी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र में मानव संसाधन की कमी नहीं रहे।  अस्पतालों में संसाधन मुहैया कराने के क्रम में, राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर खरीद के लिए आदेश दिए हैं। ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। सरकार सीएचसी एवं पीएचसी स्तर तक के अस्पतालों को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होेंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों की मदद कर सकें एवं कम से कम नुकसान हो।

लक्षण मिलने पर कराएं सैंपलिंग
बैठक में चुरू प्रभारी मत्री श्री भाटी ने कहा कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान जिन लोगों में कोविड से संबंधित लक्षण मिलते हैं, उन्हें दवा किट के साथ-साथ उनकी सैंपलिंग भी करवाएं। उन्होंने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रतिदिन तथा पीएचसी पर भी वैकल्पिक रूप से नियमित सैंपलिंग के निर्देश दिए। साथ ही वैक्सीनेशन बढाने के लिए आवश्यक कार्यवाही के लिए सीएमएचओ को कहा। उन्होेंने जिला कलक्टर से कहा कि जिले को उपलब्ध हो रही ऑक्सीजन का सभी स्थानों पर आवश्यकता के अनुसार समान रूप से वितरण करवाएं। उन्होंने जिला अस्पताल में वेंटीलेटर की संख्या बढाने के भी निर्देश दिए।

कोविड रिलेटेड कार्य में नहीं हो विलंब
चुरू प्रभारी मंत्री ने कहा कि विधायक निधि से अनुशंषा होने के बाद तत्काल स्वीकृति जारी कर कार्य पूर्ण कराएं। एक भी स्वीकृति लंबित नहीं रहनी चाहिए। विशेषकर कोविड रिलेटेड काम को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। महामारी को देखते हुए सरकार द्वारा टेंडर आदि प्रक्रिया में भी छूट दी गई है ताकि कार्य में विलंब नहीं हो। प्रभारी मंत्री ने ताउते चक्रवात से संभावित नुकसान के मध्येनजर सभी तैयारियां दुरुस्त रखने के निर्देश दिए और कहा कि किसी भी आपात स्थिति के लिए अधिकारी तैयार रहें। अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। इसके लिए अस्पताल में जनरेटर वगैरह की समुचित व्यवस्था रखें और उन्हें पहले से ही चलाकर देख लें।

ग्रीष्मकाल में नहीं हो पानी की दिक्कत
भाटी ने कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान कहीं भी पेयजल की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। जहां दिक्कत हो, वहां टैंकर के जरिए जलापूर्ति करें। पेयजल स्रोतों के लिए बिजली की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। जलदाय स्रोतों के बिजली कनेक्शन प्राथमिकता से दें। पानी के अवैध कनेक्शन करने वाले लोगों पर कार्यवाही करें। उन्होंने राजलदेसर सीएचसी में शीघ्र ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिए।

बैठक के बाद चुरू प्रभारी मंत्री भाटी ने राज्य स्तरीय अधिकारियों से दूरभाष पर बातचीत कर चूरू जिले को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति किए जाने, जिले में एनेस्थेटिस्ट्स की नियुक्ति किए जाने तथा छोटे अस्पतालों को कोविड उपचार के लिए मान्यता देने के निर्देश दिए।  उन्होंने इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित राजकीय डीबी जनरल अस्पताल के नए कोविड आपातकालीन वार्ड का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।  

इस दौरान चूरू के भामाशाह मुश्ताक खां की ओर से प्रशासन को मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध कराए गए। उन्होंने प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी को यह सामग्री सौंपी। इस दौरान भाटी ने कहा कि चूरू भामाशाहों की धरती है, उन्हें ज्यादा से ज्यादा सहयोग इस महामारी के समय में करना चाहिए।

इन्दिरा रसोई का औचक निरीक्षण
चूरू जिले के प्रभारी मंत्री एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने मंगलवार को चूरू जिला मुख्यालय पर नगर परिषद की ओर से संचालित इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि जन अनुशासन पखवाडा और लॉकडाउन के चलते कोई भी दिहाड़ी मजदूर, उद्योग श्रमिक, ठेला रिक्शा चालक इससे प्रभावित ना हो और किसी भी गरीब, मजदूर और जरूरतमंद के आगे भर पेट खाना खाने का संकट पैदा ना हो, इसी सोच और भावना के अनुरूप प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इन्दिरा रसोइयों के माध्यम से निःशुल्क भोजन की घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here