चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी : जयदीप गोविंद

0
24

जयदीप गोविंद निर्वाचन पदाधिकारीआई एन वी सी,
भोपाल,
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि वे ऐसा वातावरण निर्मित करें, जिससे अधिक से अधिक मतदाता निर्भयतापूर्वक अपने मताधिकार का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिले विशेष सावधानी रखें, ताकि शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने में कोई बाधा न आये। श्री गोविंद आज टीकमगढ़, पन्ना, श्योपुर और दमोह जिले में लोकसभा चुनाव-2014 की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने टीकमगढ़ में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक मतदान-केन्द्र पर ऐसा वातावरण बनाया जाये कि सभी मतदाता निष्पक्ष और निडर होकर मतदान करें। उन्होंने कहा कि इसके लिये जरूरी है कि हर स्तर पर पुख्ता तैयारियाँ हों। श्री गोविंद ने कहा कि चुनाव लड़ रहे प्रत्येक अभ्यर्थी को बराबरी का मौका दिया जाये और धन-बल, बाहुबल को रोकने के लिये आदर्श आचरण संहिता, एससीएमसी, एसएसटी और एफएसटी व्यवस्था का सख्ती से पालन किया जाये। उन्होंने टीकमगढ़ में मतदाताओं को जागरूक बनाने के अभियान की सराहना की। उन्होंने चुनाव व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाने के निर्देश दिये और इसे सम्पन्न करवाने में लोगों की सहभागिता पर जोर दिया। श्री गोविंद ने कहा कि मतदाता पर्चियों का वितरण शत-प्रतिशत हो इस पर विशेष ध्यान दें। साथ ही बची हुई मतदाता पर्ची एआरओ कार्यालय में रखवायें, ताकि मतदाता वहाँ सुगमता से अपनी पर्ची प्राप्त कर सकें।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बी.एल. कांताराव ने सीमावर्ती जिलों में पुलिस बल को अधिक मुस्तैद रखने को कहा, ताकि पड़ोसी राज्यों से ऐसे तत्व न आयें जो शांतिपूर्ण चुनाव में बाधा बनें।

पन्ना में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अपराधियों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने और उन पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने गत चुनाव में गड़बड़ी करने वाले तत्वों पर विशेष रूप से नजर रखने को कहा। उन्होंने कहा कि मतदान दलों के अलावा प्रत्येक सेक्टर ऑफीसर को भी ईव्हीएम का सेट प्रदान करें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग किया जा सके। उन्होंने चुनाव खर्चों पर भी नजर रखने को कहा।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने कहा कि जिले के प्रमुख स्थानों पर आदर्श मतदान केन्द्र विकसित किये जायें। उन्होंने कहा कि इससे मतदान के प्रति लोगों में आकर्षण पैदा होता है। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे क्षेत्रों पर मतदाता जागरूकता अभियान चलायें, जहाँ कमजोर वर्ग के लोग रहते हैं। इन स्थानों में कोई भी व्यक्ति यहाँ के रहवासियों को डराने-धमकाने का प्रयास करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई करें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने श्योपुर जिले में चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय पर नजर रखने के लिये वीडियोग्राफी दल और उड़नदस्तों द्वारा निरंतर निगरानी रखी जाये। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक मतदान हो, यह सुनिश्चित किया जाये। श्री गोविंद ने वारंट तामीली, मतदान दलों के गठन, प्रशिक्षण, सामग्री वितरण, मतदान केन्द्रों में तैयारी और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये किये गये इंतजाम की समीक्षा की।

दमोह जिले में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करते हुए श्री जयदीप गोविंद ने चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि वे अपने दायित्वों के निष्पादन में पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता बरतें। उन्होंने दमोह जिले में चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए अवैध शराब के विक्रय, वितरण और मतदाताओं को प्रलोभित करने के प्रयासों पर सख्ती से अंकुश लगाने को कहा। उन्होंने चुनाव को लेकर की जाने वाली शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। श्री गोविंद ने बैठक के दौरान दमोह के कार्टूनिस्ट श्री पुरुषोत्तम शर्मा द्वारा मतदाता जागरूकता पर बनाये गये कार्टून चित्रों का विमोचन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here