घर लुट गया, अब शादी से किया इंकार -पीडि़त पति ने मानवाधिकार आयोग में लगाई गुहार

0
21
...तो कलेक्टर को लग जाता पत्थरहेमंत पटेल ,
आई एन वी सी ,
भोपाल,
अधिकांश तौर पर पत्नी पति की बेवफाई के बाद उसे पाने की जद्दो-जहद करती हैं, लेकिन राज्य मानवाधिकार आयोग में एक सोहर ने बेगम पाने अर्जी लगाई है। पीडि़त ने अर्जी में कहा, मेरी पत्नी निकाह के सात महीने बाद अचानक मायके चली गई। वो सभी दस्तावेज भी ले गई, जिससे साबित हो सके कि मैं उसका पति हूं। जब मैं ससुराल गया तो उसने साफ कह दिया, मैंने तो तुम से निकाह ही नहीं किया है।
तुम मेरे शौहर नहीं हो। यह वाक्या, डीआईजी बंगला, रंभा नगर के निवासी सैयद फैजान अली का है। अनाज व्यापारी फैजान ने आयोग में दी शिकायत में कहा है कि अगस्त 2012 में मेरा निकाह पचमढ़ी निवासी मुश्ताक अहमद की बेटी नीलोफर के साथ हुआ था। उस वक्त निलोफर के पिता वेंटीलेटर पर थे। चूंकि श्री अहमद तबियत बहुत नाजुक थी, उन्हीं के कहने पर परिजनों के बीच नीलोफर और मेरा निकाह हुआ। ७ माह तक तो सब कुछ ठीक रहा, लेकिन एक दिन नीलोफर बिना किसी को बताए घर से चली गई। पहले लगा यहीं कहीं गई होगी पर बाद में पता चला कि वह अपने मायके में है। खोज-बीन पर पता चला कि वह अपने साथ निकाहनामा, शादी के फोटो, जेवर समेत करीब 5 लाख रुपए का सामान भी लेकर गई है।
-थाने में बंद कराया
फैजान ने शिकायत में कहा, नीलोफर से बात कर उसे लाने जब वह पंचमढ़ी गया तो वहां ससुराल वालों ने उस पर छेड़छाड़ का आरोप लगा दिया। इसके बाद उसे वहीं थाने में बंद करा दिया। थाने में ही ससुरालवालों ने कोरे स्टाम्प पर दस्तख्त करवाए। इसके बाद छोड़ा। वह केवल प्रताणित कर रहे थे। नीलोफर के कारण मेरे मान-सम्मान को ठेस पहुंची है। फैजान ने शिकायत में कहा, वह किसी और के साथ ऐसी धोखाधड़ी न कर सके, इसलिए उसकी नीलोफर उसके परिजनों पर कार्रवाई की जाए। फैजान ने नीलोफर से शादी के सबूत स्वरूप एक सीडी व मतदाता परिचय पत्र की फोटाकॉपी दी है।
-कार्रवाई के दिए निर्देश
आयोग को फैजान के शिकायती पत्र के साथ दोनों के साथ बिताए लम्हों की एक सीडी मिली है। इसे साक्ष्यों के रूप में लिया है। इस मामले की जांच कराई जा रही है। नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं।
कुलदीप जैन, उप सचिव, मानवाधिकार आयोग
-नीलोफर ने की थी शिकायत
नीलोफर ने थाने में शिकायत की थी कि उसका निकाह भोपाल निवासी फैजान से नहीं हुआ है। उसने छेड़छाड़ की है और वह जबरदस्ती उसे ले जाना चाहता है। नीलोफर ने बताया कि केवल सगाई ही हुई थी, लेकिन पड़ताल में फैजान की आदतें ठीक नहीं मिलीं। इसके चलते सगाई तोड़ दी।
गिरीश खरे, थाना प्रभारी, पचमढ़ी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here