ग्रामीण बाजारों देश में स्टील की मांग और जिला और ब्लॉक स्तर पर डीलरों को अगले बड़ी छलांग प्रदान इस श्रृंखला प्रतिक्रिया में उत्प्रेरक किया जाएगा – बेनी प्रसाद वर्मा

0
28

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
आई.एन.वी.सी,,
लखनऊ,
सेल और आरआईएनएल का आयोजन एक डीलर लखनऊ, आज में मिलो. श्री बेनी प्रसाद वर्मा, इस्पात मंत्री से मिलने की अध्यक्षता अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “भारत का दिल उसके गांवों में रहती है. इसलिए, हम एक कुशल और व्यापक वितरण नेटवर्क के माध्यम से ग्रामीण गढ़ में इस्पात, प्रदान करने की आवश्यकता है. ”
अपने उद्घाटन भाषण में श्री वर्मा ने कहा, “ग्रामीण बाजारों देश में स्टील की मांग और जिला और ब्लॉक स्तर पर डीलरों को अगले बड़ी छलांग प्रदान इस श्रृंखला प्रतिक्रिया में उत्प्रेरक किया जाएगा.” इस्पात मंत्री ने यह भी कहा कि वहाँ है भारतीय गांवों को उत्कृष्टता के केन्द्रों बनाने की जरूरत है, ताकि विकास के प्रयासों को समाज के सभी वर्गों तक पहुँचने.

उसके महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में बोलते हुए श्री वर्मा ने कहा, “मैं इस्पात प्रसंस्करण इकाइयों है कि राज्यों में जहां प्राकृतिक संसाधनों की आवश्यकता के लिए एक एकीकृत इस्पात संयंत्र स्थापित में टीएमटी बार की तरह तैयार उत्पादों में Billets तरह अर्द्ध समाप्त उत्पादों में कनवर्ट की स्थापना में विश्वास उपलब्ध नहीं हैं. मैं भी इस्पात के उपयोग को बढ़ाने के लिए तो मैं इस्पात मंत्रालय को निर्देश दिए हैं इस्पात के उपयोग के बारे में ग्रामीण जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहते हैं. ”

जिला और ब्लॉक स्तर पर दोनों और डीलरों की नियुक्ति में सेल और आरआईएनएल के प्रयासों की सराहना करते मंत्री ने कहा कि दोनों सेल और आरआईएनएल के एक व्यापक डीलर नेटवर्क के विकास के लिए कई कदम उठाए है. उन्होंने यह भी कहा कि एक बहुत अधिक जरूरतों को सुनिश्चित करना है कि इस्पात विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में हर दरवाजे तक पहुँच किया जा.

उन्होंने यह भी हरदोई, झांसी, मिर्जापुर, गोंडा, बाराबंकी और उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खेरी के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अन्य राज्यों की तरह मध्य प्रदेश, बिहार और जम्मू एवं कश्मीर में SPUs सेटिंग में सेल के प्रयासों की सराहना की. श्री वर्मा भी जगदीशपुर में पूर्व मालविका स्टील को पुनर्जीवित करने के लिए सेल के प्रयासों को बधाई दी.

इस्पात मंत्री उत्तर प्रदेश और देश और ललितपुर में लौह अयस्क खनन पट्टे  हासिल करने के लिए उठाए गए कदमों के विभिन्न अन्य राज्यों में इस्पात प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना में आरआईएनएल के प्रयासों की सराहना की. उसी के लिए मंजूरी राज्य सरकार है, जो शीघ्र बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के के लिए, की जरूरत के साथ लंबित है. इसके बाद, एक इस्पात संयंत्र स्थापित किया जा सकता है जो इस क्षेत्र के अधिक से अधिक विकास के लिए नेतृत्व और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी.

श्री P.K. मिश्रा, इस्पात सचिव आम जनता के लिए बाहर तक पहुँचने और इस्पात के उपयोग में वृद्धि सुनिश्चित करने के सेल और आरआईएनएल द्वारा उठाए गए कदमों को स्वीकार किया.

इससे पहले श्री बेनी प्रसाद वर्मा एक लोगो और एक ब्रोशर का विमोचन किया और स्टील डीलरों सम्मानित. इस्पात मंत्री भी झंडी दिखाकर रवाना एम्बुलेंस कि क्षेत्र के दूरस्थ कोनों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा. उन्होंने यह भी मोबाइल चिकित्सा इकाइयों के डॉक्टरों को चिकित्सा किट प्रस्तुत किया.

एक बातचीत सत्र में आयोजित पहले श्री सीएस वर्मा, सेल अध्यक्ष श्री एपी चौधरी, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आरआईएनएल और दोनों कंपनियों के अन्य निर्देशकों डीलरों के साथ विचार – विमर्श किया और उनकी जरूरतों और चिंताओं का उल्लेख किया.

डीलरों पर अपने संबोधन में श्री CSVerma कहा, मिलना “ग्रामीण आय में वृद्धि और ग्रामीण बुनियादी ढांचे पर – जोर के साथ स्टील की खपत ग्रामीण भारत में वृद्धि करने के लिए बाध्य है. सेल के ग्रामीण डीलरशिप योजना ग्रामीण आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत बनाने के द्वारा ही प्राप्त करना है.
उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में अपार क्षमता है. ”  स्पात मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा सभा को संबोधित. इसके अलावा चित्र में देखा (बाएं से दाएं) श्री. टी चंद, निदेशक वाणिज्यिक आरआईएनएल, श्री. एपी चौधरी, Chiarman आरआईएनएल, श्री. पीके मिश्रा, सचिव भारत के इस्पात सरकार, श्री. सीएस वर्मा, सेल अध्यक्ष श्री. राणा सोम, अध्यक्ष एनएमडीसी, श्री. बी.बी. सिंह, निदेशक कार्मिक सेल और श्री. – शुमन मुखर्जी निदेशक वाणिज्यिक सेल.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here