गेहूं, चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर कल से शुरू होगी खरीद

0
31

उदयपुर. कोरोना (COVID-19) संकट के चलते जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच उदयपुर जिले में 25 अप्रैल से किसानों से गेहूं, चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू की जाएगी. इसको लेकर सहकारिता विभाग और राजफेड ने तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं. फसल खरीद के लिए प्रशासन ने जिलेभर में 45 केंद्र निर्धारित किये हैं. फसल बेचान के लिए किसानों को ई-मित्र पर अपना पंजीयन करवाने के निर्देश दिए गए हैं.

यह रहेगा समर्थन मूल्य
गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रुपये, चने का 4875 और सरसों का 4450 रुपये निर्धारित किया गया है. सभी एसडीएम और तहसीलदार को इस बात का ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं कि किसान को गिरदावरी व जमाबंदी देने में कोई अनावश्यक विलंब न हो. फसल खरीद से पूर्व पर्याप्त बारदाना, अतिरिक्त श्रमिक और परिवहन के लिए ट्रकों की व्यवस्था करनी होगी. कृषि विभाग के अधिकारी और पर्यवेक्षक खरीद केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे. वे मंडी सचिवों को जिंस खरीद में सहयोग करेंगे.

इस तरह होगा पंजीयन
सहकारिता विभाग के उप पंजीयक जयदेव देवल ने बताया कि फसल बेचने के लिए किसानों को ई-मित्र के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. ई-मित्र पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किसान के पास एक मैसेज आएगा कि निर्धारित तिथि को उसे फसल लेकर अमुक सेंटर पर पहुंचना है. रजिस्ट्रेशन के लिए उसे भामाशाह कार्ड, जनआधार कार्ड, आधार कार्ड, बैंक की पास बुक, ऑरिजनल गिरदावरी आदि लाना आवश्यक होगा. गिरदावरी स्केन होकर अपलोड होगी.45 खरीद केंद्र बनाए गएरबी फसल में गेहूं, चना और सरसों को समर्थन मूल्य पर खरीद करने के लिये नवानिया, सारंगपुरा, गणेश, चारभुजा (तारावट व खेरोदा) कानोड, आसना, सिंधु, जैवणा, इंटाली, मादड़ी, घासा, उदयपुर केवीएसएस, पई, साकरोदा, जगत, मदार, लोसिंग, भागपुरा और गोगला में सेंटर बनाए गए हैं. इनके अलावा ओगणा, कोल्यारी, बदराणा, गणेश (गोगुन्दा), वास, पानेर, सायरा, भानपुरा, मामेर, क्यारी, सराड़ा, झाड़ोल, सेमारी, मालपुर, बस्सी, ऋषभदेव, आडीवली, खेरवाड़ा, कालीभीत, कोटड़ा, गोगुन्दा, झाड़ोल, भीण्डर और फतहनगर में भी खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं. PLC.

 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here