गांधी जी के उपदेश दुनिया भर के लिए प्रासंगिक

0
23

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष में चित्तौड़गढ़ जिले के इन्दिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में गुरुवार को हुई सर्व धर्म प्रार्थना सभा में उमड़े जन समुदाय ने महात्मा गांधी के जीवन दर्शन, शिक्षाओं और उपदेशों को आत्मसात कर समाज और देश के नवनिर्माण में समर्पित भागीदारी से जुटने का संकल्प लिया।

खचाखच भरे ऑडिटोरियम में सर्वधर्म प्रार्थना सभा में वाद्यों की संगत के साथ विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और प्रार्थनाओं की सुमधुर एवं श्रद्धापूर्वक प्रस्तुति देते हुए महात्मा गांधी के सर्वधर्म सद्भाव के संकल्प को आगे बढ़ाया तथा इस पर चलने का संकल्प लिया। महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘वैष्णवजन तो तेने कहिये…’, ‘रघुपति राघव राजा राम’ आदि की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम में चितौड़गढ़ जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अनिल कयाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि, पूर्व विधायक सुरेन्द्रसिंह जाड़ावत, समाजसेवी मांगीलाल धाकड़, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक दिलीप नेभनानी एवं सह संयोजक पीयूष त्रिवेदी एवं समिति के अन्य सदस्यों,वरिष्ठ गांधीवादी विचारक नवरतन पटवारी व अतिथियों ने पुष्पहार पहना, श्रीफल भेंट व शॉल ओढ़ाकर जिले के विभिन्न हिस्सों से अतिथियों के रूप में आमंत्रित शहीद परिजनों को सम्मानित किया। इससे पूर्व शहीद परिजनों एवं अतिथियों ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर सूत-माल्यार्पण व इसके समक्ष दीप प्रज्वलन किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद् डॉ. कनक जैन ने किया।

इस दौरान शहीद चन्दनसिंह की पत्नी श्रीमती मानकंवर व पुत्र राजेन्द्रसिंह एवं मोहनसिंह व पुत्रवधू रेखाकंवर, शहीद रामलाल आर्य की पत्नी श्रीमती रमा देवी व पुत्र हितेष आर्य, शहीद लांसनायक राजेन्द्रसिंह चौहान की पत्नी श्रीमती लीला कंवर, शहीद जगदीश वैष्णव के पुत्र अजय वैष्णव और शहीद मेजर नटवरसिंह के भाई लक्ष्मणसिंह एवं शक्तिसिंह को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में महात्मा गांधी जीवन दर्शंन समिति के संयोजक एवं राज्य सरकार द्वारा इस आयोजन के लिए मनोनीत संयोजक दिलीप नेभनानी ने महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष के बहुआयामी आयोजनों के लिए मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया और कहा कि महात्मा गांधी के विचार, शिक्षाएं और उपदेश दुनिया भर के लिए प्रासंगिक हैं और इन्हें आत्मसात कर सद्भाव, शांति और विकास के लक्ष्यों को पाया जा सकता है। उन्होंने चित्तौड़गढ़ में इस निमित्त होने वाले सभी आयोजनों में अधिक से अधिक भागीदारी का आह्वान भी किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री मुकेश कुमार कलाल एवं विनय पाठक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुखदेव जांगिड़, नगर विकास न्यास के सचिव श्री सी.डी. जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री राहुलदेव सिंह सहित जन प्रतिनिधि, जिलास्तरीय अधिकारी, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, शिक्षिक-शिक्षिकाएं एवं बड़ी संख्या में स्कूल व महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित थे।



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here