खत्म नहीं हो रही अनुबंधित कर्मचारियों की समस्याएं

0
29

आई एन वी सी न्यूज़
हरियाणा ,

पीजीआई के अनुबन्ध कर्मचारियों की एक बैठक स्थानीय विजय पार्क में प्रधान कलावती कांगड़ा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें अनुबंधित कर्मचारियों के समक्ष आ रही समस्याओं के निवारण के लिए विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कहा गया कि अनुबंध कर्मचारियों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रशासन वादा करके भी कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। अगर प्रशासन कर्मचारी हित में कार्य नहीं करेगा तो अनुबंधित कर्मचारी भी संस्थान हित में काम कैसे कर सकेंगे ? प्रशासन को गरीब कर्मचारियों की सोचनी चाहिये तथा उनकी समस्याएं दूर करनी चाहिये। लेकिन प्रशासन अपनी जिद पर अड़ा बैठा है, जिससे अनुबंधित कर्मचारियों में भारी रोष व्याप्त है। इन्टक यूनियन के प्रदेश महासचिव महावीर मलिक व समाजसेवी तस्वीर हुड्डा उपस्थित हुए। कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए महावीर मलिक ने इन्टक यूनियन के प्रतिनिधि सम्मेलन में पहुंचे सभी अनुबंध कर्मचारियों का धन्यवाद किया और सफल आयोजन पर अनुबंधित कर्मचारियों की अहम भूमिका पर यूनियन की तरफ से क्रांतिकारी अभिनंदन किया।

उन्होंने बताया कि पीजीआई के अनुबंध कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर जो प्रस्ताव तैयार किया गया था वह राष्ट्रीय अध्यक्ष को कार्यवाही के लिए सौंपा गया। प्रतिनिधि सम्मेलन में एक प्रस्ताव में ‘समान काम, समान वेतन’ लागू करने की मांग को सर्वसम्मति से पास करके इन्टक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जी. संजीवा रेड्डी को सौंपा गया और देश के प्रधानमंत्री व हरियाणा के मुख्यमंत्री को भेजकर तुरन्त लागू करवाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया। पीजीआई में 2006 से 2017 तक का डी.सी. रेट का बकाया भुगतान तुरन्त प्रभाव से करने, हटाये गए सभी स्वीपर, बैयरर व सिक्योरिटी गार्ड को अनुभव के आधार पर तथा यूनियन के साथ हुए लिखित समझौते की अनुपालना में तुरन्त नौकरी पर लेने, सभी कर्मचारियों के पहचान पत्र बनवाने, सभी अनुबंधित कर्मचारियों के ईएसआई कार्ड बनवाने, ईपीएफ की कटौती की पूरी जानकारी संबंधित कर्मचारी के फोन में एसएमएस द्वारा हर महीने भेजने के समझौते में हुई वार्ता के तहत लिखित सहमति बनी थी जो पूरी नहीं की गई बल्कि बच्चा चोरी मामले में जांच-पड़ताल के दौरान बिना कोई आरोप लगाए 9 अनुबंध कर्मचारियों को सभी श्रम कानूनों की अवहेलना करते हुए बिना वजह सरकारी सेवा से बाहर करके तानाशाही दर्शाते हुए प्रशासन व कंपनी का सुपरवाईजर सभी नियमों को ताक पर रखकर मनमर्जी से चला रहा है। जिस अनुबंध कर्मचारी संगठन व इन्टक यूनियन हरियाणा किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि अगर हटाये गये इन 9 कर्मचारियों को सेवा में नहीं लिया गया तो अनुबंध कर्मचारी शीघ्र ही तीखा आन्दोलन करेंगे। जिसका जिम्मेदार पीजीआई प्रशासन होगा।

प्रधान कलावती कांगड़ा ने कहा कि हमें पीएफ व एरियर का भुगतान हुए 11 महीने से ज्यादा समय बीत चुका है। डेल्टा कंपनी को काम छोड़े 11 महीने हो चुके हैं लेकिन अनुबंध कर्मचारियों का बकाया वेतन, एरियर व पीएफ आज तक नहीं मिला है। जिसमें एक षड्यंत्र के तहत प्रशासन कर्मचारियों का पैसा नहीं दे रहा है। इसके अलावा बच्चा चोरी मामले में हटाये गये 9 कर्मचारियों के परिवारों के समक्ष रोजी-रोटी के लाले पड़ गये हैं। जिसको देखते हुए अनुबंधित कर्मचारी संगठन इन 9 कर्मचारियों के साथ है तथा इस मामले में जल्द ही प्रशासन से आर-पार की लड़ाई लड़ी जायेगी।

आज की गेट मीटिंग को बेयररों के प्रधान नरेश, उपप्रधान राकेश, नरेश, अनीता, जितेन्द्र, उपकार, मुकेश, मीना, सोनिया, रानी, मन्जू, सिक्योरिटी प्रधान अशोक प्रधान, अजमेर प्रधान, सुनील, आशा, रवि, राजेश प्रधान, शकुन्तला, विजय, प्रकाशी, रणबीर, कमला आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here