केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकार ने स्‍थिति से निपटने के लिए तत्‍काल कार्रवाई की है – डॉ. मनमोहन सिंह

1
10

आई.एन.वी.सी,
मुंबई,
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री के राष्‍ट्रीय राहत कोष से इस दुर्घटना में मरने वालों के निकट संबंधियों को दो-दो लाख रूपये और घायलों के लिए एक-एक लाख रूपये अनुग्रह राशि देने की पहले ही घोषणा कर दी है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकार ने स्‍थिति से निपटने के लिए तत्‍काल कार्रवाई की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री और केन्‍द्रीय गृह मंत्री से कहा है कि वे विस्‍फोटकर्ताओं का पता लगाने के लिए अपने प्रयासों और संसाधनों को समन्‍वित करना जारी रखें। उन्‍हें यथाशीघ्र कानून के दायरे में लाया जाए। मैं इस प्रयास में सभी नागरिकों से सहयोग करने की अपील करता हूं। पीड़ित परिवारों के प्रति हमारा यह दायित्‍व है। प्रधानमंत्री ने लोगों को आश्‍वासन दिया कि सरकार भविष्‍य में इस प्रकार की वारदातों को रोकने के लिए यथाशक्‍ति सभी उपाय करेगी। उन्‍होंने कहा कि यह लोगों की एकता और शक्‍ति ही है जो हमारे लोगों को बांटने और हमारे जीवन के सभ्‍य स्‍वरूप को नष्‍ट करने के इन प्रयासों को विफल कर सकती है।

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आज शाम मुम्‍बई पहुंचने पर कहा कि आतंक के पाश्‍विक कारनामों की जितनी निंदा की जाए उतना कम है। वे कल मुम्‍बई में हुए विस्‍फोटों के परिणाम स्‍वरूप निर्दोष लोगों के मरने और घायल होने पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि मैं मुम्‍बई के लोगों के दुःख और क्रोध को समझता हूं और मैं उनके दर्द, आक्रोश और क्षति में शामिल हूं।

उन्‍होंने कहा कि मैं यहां मुम्‍बई के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने को आया हूं। मैं इस दुखद दुर्घटना से पीड़ित लोगों के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति व्‍यक्‍त करता हूं। उन्‍होंने कहा कि समय की मांग है कि उनकी चिकित्‍सा और अन्‍य तात्‍कालिक आवश्‍यकताओं की ओर ध्‍यान दिया जाए। मैंने राज्‍य सरकार से सभी सहायता सुनिश्‍चित करने को कहा है ताकि उनके परिवार इस दुर्घटना के दुःख को सहन कर सकें और फिर से खड़े हो सकें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here