केंद्रीय हिंदी संस्‍थान समापन समारोह – हम मार्गदर्शन करते हैं, रास्ताप आप खुद तय करे – प्रो. थॉमस

0
24

kendriya hindi snsthan– केंद्रीय हिंदी संस्‍थान में पाठ्यक्रम का समापन –
आई एन वी सी ,

आगरा ,
‘‘हम अपने पाठ्यक्रमों के द्वारा सिर्फ आपका मार्गदर्शन करते हैं आगे का रास्‍ता आपको  खुद तलाशना होगा।’’ यह बात कल केंद्रीय हिंदी संस्‍थान के नवीकरण एवं भाषा प्रसार विभाग द्वारा आयोजित पंद्रह दिवसीय संवर्धनात्‍मक पाठ्यक्रम के समापन समारोह में समारोह की अध्‍यक्षता करती हुई विभाग की अध्‍यक्ष प्रो. सुशीला थॉमस ने कही।  मणिपुर,इंफाल के राजकीय हिंदी शिक्षक प्रशिक्षण संस्‍थान के विद्यार्थियों के लिए यह पाठ्यक्रम 21.11.2013 से आयोजित था। अपने अध्‍यक्षीय भाषण में प्रो. थॉमस ने कहा कि हिंदी को देश की संपर्क भाषा के रूप में विकसित करने के लिए आप सभी अपना सहयोग दें। किंतु हिंदी के साथ-साथ हमें देश की दूसरी भाषाओं और संस्‍कृतियों को भी सीखने और विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए हमें देश की अधिक से अधिक
भाषाओं को सीखना होगा।
प्रो. थॉमस ने आगे कहा कि हिंदी के प्रति उत्‍साह की भावना लेकर दूर-दराज के प्रांतों से जब आप जैसे विद्यार्थी यहां आते हैं तो संस्‍थान का दायित्‍व बढ़ जाता है। हम अपने सीमित संसाधनों से आपकी अपेक्षाएं पूरी करने का भरसक प्रयास करते हैं। भविष्‍य में हम ऐसे कार्यक्रमों की संख्‍या बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। प्रो. थॉमस ने वर्तमान पाठ्यक्रम के सफलतापूर्वक पूरा होने पर संतोष जाहिर किया। उन्‍होंने मणिपुर के
विद्यार्थियों के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त की कि इस पाठ्यक्रम के बहाने मणिपुर की संस्‍कृति के करीब आने का उन्‍हें मौका मिला।
कल आयोजित समापन समारोह का उदघाटन दीप प्रज्‍वलन और वाग्‍देवी की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण के साथ हुआ। मणिपुर के छात्र-छात्राओं ने हिंदी में सरस्‍वती वंदना की।
पाठ्यक्रम संयोजक डॉ. अशोक मिश्र ने पाठ्यक्रम का प्रतिवेदन पढ़ा और स्‍वागत भाषण दिया। मंच पर छात्रों की मार्गदर्शिका के रूप में उपस्थित डॉ. परमोदा देवी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि संस्‍थान से प्राप्‍त हिंदी-ज्ञान को वे लगातार विकसित करते रहें। परमोदा जी ने संस्‍थान से पाठ्यक्रम की अवधि कम से कम एक माह तक बढ़ाने की अपील की। उन्‍होंने मणिपुर में हिंदी के लिए प्रतिकूल स्थिति का जिक्र किया और हिंदी सीखने में आने वाली कठिनाइयों को भी स्‍पष्‍ट किया।
डॉ. चंद्रकांत त्रिपाठी ने अपने संबोधन में आश्‍वासन दिया कि वे भविष्‍य में होने वाले संवर्धनात्‍मक कार्यक्रमों की समय-सीमा बढ़ाने पर गंभीरता से विचार करेंगे।
इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि के रूप में आगरा के वरिष्‍ठ समाजसेवी श्री योगेश चौधरी मंच पर उपस्थित थे। उन्‍होंने विद्यार्थियों को शुभाशीष दिया और परीक्षा में अव्‍वल आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्‍कृत किया। मौके पर छात्रों ने अपनी प्रतिक्रियाएँ व्‍यक्‍त कीं और विभिन्‍न स्‍कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रमोद रावत ने किया। धन्‍यवाद ज्ञापन किया कुलसचिव डॉ. चंद्रकांत त्रिपाठी ने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here