कूर्माचल परिषद के निर्माणाधीन भवन हेतु सहयोग की अपील

0
26
Chandrashekhar Joshiकेन्द्रीय कूर्माचल एवं सांस्कृतिक परिषद, देहरादून की बैठक आज दि० १० नवम्बर २०१३, रविवार को गॉधी पार्क, देहरादून में प्रातः ११.०० बजे से हुई। बैठक की अध्यक्षता श्री आर०एस० परिहार अध्यक्ष तथा संचालन चन्द्रशेखर जोशी महासचिव द्वारा किया गया। बैठक में पूर्व में की गयी कार्यवाहियों का अनुमोदन किया गया। आज की बैठक का एजेण्डा निम्नांकित रहा तथा निम्नांकित उपस्थिति रही। बैठक में केन्‍द्रीय अध्‍यक्ष तथा महासचिव तथा संयोजक भवन निर्माण समिति व अन्‍य पदाधिकारियों तथा सदस्‍यों ने यह बिन्‍दु मुख्‍य तौर से रखा कि परिषद के भवन का किस तरह पूर्ण किया जाये जिससे समस्‍त पर्वतीय समाज इसका लाभ देहरादून में उठा सके, ज्ञात हो कि जीएमएस रोड, देहरादून में कूर्माचल परिषद की पांच मंजिला बिल्‍डिंग निर्माणाधीन है, जो धनाभाव के कारण पूर्ण नही हो पा रही है, जिसमें करीबन डेढ करोड का व्‍यय आना है, बिल्‍डिग आधी बन चुकी है,   वही पदाधिकारियों द्वारा देश के अन्‍य नगरों में कार्यरत उच्‍चाधिकारियों तथा विदेशों के पर्वतीय समाज से भी अपील की कि देहरादून में समाज हित के इस कार्य को पूर्ण करने के लिए आगे आये, तथा कूर्माचल परिषद डॉट कॉम में उल्‍लेखित बैंक खाता नं0 में अपना आर्थिक सहयोग दें, इसके लिए केन्‍द्रीय अध्‍यक्ष श्री आरएस परिहार केन्‍द्रीय अध्‍यक्ष मोबा0 9410105840 श्री गोविन्‍द पाण्‍डे संयोजक भवन निर्माण समिति मोबा0 9110397730 तथा चन्‍द्रशेखर जोशी महासचिव मोबा0 9412932030 पर सम्‍पर्क कर सकते हैं-
एजेण्डाः
१- कोर्ट केस में सफलता मिलने पर आभार
२- श्री भगत सिंह कोश्यारी माननीय राज्यसभा सांसद द्वारा परिषद को दिये गये १० लाख रूपये के संबंध में
३- श्री यशपाल आर्य माननीय काबिना मंत्री उत्तराखण्ड सरकार से सूबे के मुख्यमंत्री से भवन निर्माण हेतु आर्थिक सहायता हेतु मुलाकात के संबंध में
४- विगत होली समारोह में दानदाताओं द्वारा भवन निर्माण हेतु दिये गये आर्थिक सहयोग पर उन्हें धन्यवाद पत्र भेजे जाने के संबंध में,
५- परिषद के भवन के बेसमेंट में जमा पानी को निकाले जाने के संबंध में मेयर से वार्ता हेतु
६- संविधान संशोधन की कार्यवाही महासचिव द्वारा जारी
७- कांडली शाखा द्वारा किये गये दीपावली कार्यक्रम हेतु शाखा को बधाई के संबंध मेंः
८- परिषद के सदस्य श्री एल०एम० पाण्डे के स्वास्थ्य लाभ हेतु ईश्वर से प्रार्थना
केन्द्रीय कूर्माचल परिषद की आज की बैठक गॉधी पार्क देहरादून में सम्पन्न हुई। जिसमें विगत बैठकों के बारे में अवगत कराया गया तथा उनका सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। चन्द्रशेखर जोशी केन्द्रीय महासचिव द्वारा आज की बैठक का एजेण्डा पढकर सुनाया गया, जिस पर एजेण्डे के अनुसार श्री आरएस परिहार केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कूर्माचल परिषद द्वारा कानूनी रूप से विजय हासिल किये जाने पर परिषद के सभी सदस्य व पदाधिकारी बधाई के पात्र है। कानूनी सलाहकार श्री सीपी जोशी जी का इस मामले में बडा योगदान रहा है वही परिषद के कानूनी अधिवक्ता नियुक्त किये गये श्री भाटिया जी द्वारा परिषद को कानूनी विजय दिलाने पर वह बधाई के पात्र है। परिषद द्वारा आयोजित किये जाने कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया जायेगा। वही उन्होंने बताया कि उनके द्वारा परिषद के तमाम कागजातों व दस्तावेजों को सारणीबद्व व क्रम से व्यवस्थित किया जिसका लाभ संस्था को मिला।
उन्होंने कहा कि परिषद के कानूनी सलाहकार श्री सीपी जोशी जी इस संबंध में परिषद का केस लड रहे अधिवक्ता श्री भाटिया जी से सम्फ कर परिषद को अवगत करायेगें।
एजेण्डा नं० २ के क्रम में श्री आरएस परिहार केन्द्रीय अध्यक्ष ने बताया कि श्री भगत सिंह कोश्यारी माननीय राज्यसभा सांसद द्वारा परिषद को दिये गये १० लाख रूपये के संबंध में श्री गोविन्द पाण्डे संयोजक भवन निर्माण समिति के साथ मिलकर विकास भवन देहरादून में आवश्यक कागजात जमा कर आये हैं। वह राशि शीघ्र ही परिषद को उपलब्ध हो जायेगी परन्तु परिषद के भवन का लिंटर इस अल्प राशि से डलना मुश्किल है। ऐसे में परिषद के भवन का लिंटर पड जाए इस लिए अन्य लोगों से भी सहयोग मांगा जा रहा है।
चन्द्रशेखर जोशी महासचिव द्वारा बैठक को अवगत कराया गया कि श्री यशपाल आर्य माननीय काबिना मंत्री उत्तराखण्ड सरकार से सूबे के मुख्यमंत्री से भवन निर्माण हेतु आर्थिक सहायता हेतु मुलाकात कराने के संबंध में मुलाकात की गयी, जिस पर काबिना मंत्री ने इस बारे में शीघ्र ही मुख्यमंत्री से मुलाकात कराने का आश्वासन दिया। इसके अलावा विगत दिनों श्री हरीश रावत जी केन्द्रीय काबिना मंत्री से इस संबंध में मुलाकात की गयी थी उन्होंने भी परिषद के भवन का लिंटर डलवाने में सहयोग का आश्वासन दिया था।
केन्द्रीय अध्यक्ष ने अवगत कराया गया कि विगत होली समारोह में दानदाताओं द्वारा भवन निर्माण हेतु दिये गये आर्थिक सहयोग पर उन्हें धन्यवाद पत्र भेजे जाने के संबंध में पत्र भेजे जा रहे हैं वही कुछ दानदाताओं का सहयोग अभी नही मिल पाया है उन्हें भी स्मरण दिलाये जाने की जरूरत है।
श्री आरएस परिहार केन्द्रीय अध्यक्ष ने कहा कि परिषद के भवन के बेसमेंट में जमा पानी को निकाले जाने के संबंध में श्री गोविन्द पाण्डे जी की मेयर से वार्ता हेतु है। श्री पाण्डे जी ने कहा कि मेयर द्वारा इस संबंध में जे०ई० को निर्देशित किया जा चुका है। वही चन्द्रशेखर जोशी महासचिव ने कहा कि संविधान संशोधन की कार्यवाही के संबंध में कागजात तैयार हो रहे हैं। संस्था के पदाधिकारियों की सूची तथा अन्य दस्तावेज पूर्ण होते ही शीघ्र ही कार्यकारी अध्यक्ष श्री गिरीश चन्द्र भट्ट जी के सहयोग से इसे संबंधित कार्यालय में जमा कर दिया जायेगा।
महासचिव ने अवगत कराया कि कांडली शाखा द्वारा किये गये दीपावली कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया जिसमें टिहरी सांसद तथा स्थायीय विधायक द्वारा भाग लिया गया तथा संस्था के पदाधिकारी भी सम्मिलित हुए,कार्यक्रम सम्पन्न कराने हेतु बिलासपुर कांडली शाखा को बधाई दी जाती है।
वही परिषद के सदस्य श्री एल०एम० पाण्डे के स्वास्थ्य लाभ हेतु ईश्वर से प्रार्थना की गयी। आज की बैठक के दौरान श्री रामदत्त जोशी कोषाध्यक्ष हाथीबडकला शाखा, श्री जीसी भट्ट केन्द्रीय कार्यकारी अध्यक्ष, श्री गोविन्द बल्लभ पाण्डे भवन संयोजक, श्री सीपी जोशी, कानूनी सलाहकार, श्री आर०डी० पाण्डेय, श्री आरएस बिरौरिया केन्द्रीय संयुक्त सचिव, कमल रजवार पूर्व महासचिव, श्री उत्तम सिंह अधिकारी प्रचार प्रसार सचिव तथा चन्द्रशेखर जोशी- केन्द्रीय महासचिव आदि के अलावा अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।
इसके अलावा भवन निर्माण से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र से संबंधित फाइल जिलाधिकारी, देहरादून के कार्यालय में सोमवार, ११ नवम्बर २०१३ को जमा कर प्राप्ति रसीद परिषद के दस्तावेज में संलग्न कर दी जायेगी जो इस प्रकार हैंः १- शासन द्वारा वर्ष २००३-०४ मो० होली मिलन समारोह के लिए दिये गये १ लाख रूपये का उपयोगिता प्रमाण पत्र (२) शासन द्वारा कूर्मांचल भवन निर्माण के लिए दिये गये ५० लाख रूपये का उपयोगिता प्रमाण पत्र
                                                                                        (चन्द्रशेखर जोशी)
                                                                                                  महासचिव
केन्द्रीय कूर्माचल एवं सांस्कृतिक परिषद, देहरादून

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here