कुरूप की रचनाएं गहरी सामाजिक प्रतिबद्धता और रोमानी वास्‍तविकता को दर्शाती हैं : प्रधानमंत्री

0
17

आई. एन. वी. सी ,,
तिरूवनंतपुरम,,

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने आज केरल के तिरूवनंतपुरम में सुविख्‍यात कवि श्री ओ.एन.वी. कुरूप को ज्ञानपीठ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया । श्री कुरूप को यह पुरस्‍कार मलयालम में रचित उनकी कविताओं के लिए दिया गया है । इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा कि विभिन्‍न भारतीय भाषाओं के कार्यों को दूसरी भाषाओं में अनुवाद को बढ़ावा देना चाहिए । उन्‍होंने कहा कि श्री ओ.एन.वी. कुरूप की सुंदर कविताओं को बंगाली या मराठी या पंजाबी में उपलब्‍ध कराना चाहिए । उन्‍होंने कहा कि एक भाषा से दूसरी भाषा में इस प्रकार के अनुवाद को बढ़ावा देना एक महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍य है, जिसकी जिम्‍मेदारी साहित्‍य अकादमी ने ली है । डॉ. सिंह ने कहा कि मलयालम के सबसे लोकप्रिय कवियों में से एक की रचनात्‍मक उपलब्‍धियों को सम्‍मान देकर उन्‍हें बहुत प्रसन्‍नता हुई है । उन्‍होंने कहा कि श्री कुरूप की रचनाएं गहरी सामाजिक प्रतिबद्धता और रोमानी वास्‍तविकता को दर्शाती हैं और मानवीय गरिमा एवं आजादी में उनके दृढ़ विश्‍वास का चित्रण करती हैं ।

अंत में प्रधानमंत्री ने श्री ओ.एन.वी. कुरूप को ज्ञानपीठ पुरस्‍कार प्राप्‍त करने के लिए बधाई दी ।

The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh confers the Jnanpith Award on a distinguished man of letters, Shri O.N.V. Kurup, at Thiruvananthapuram,in Kerala on February 11, 2011. 	The Chief Minister of Kerala, Shri V.S. Achuthanandan is also seen.
The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh confers the Jnanpith Award on a distinguished man of letters, Shri O.N.V. Kurup, at Thiruvananthapuram,in Kerala on February 11, 2011. The Chief Minister of Kerala, Shri V.S. Achuthanandan is also seen.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here