किसानों को मुफ्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जायेंगे : अखिलेश यादव

0
31

सुरेन्द्र अग्निहोत्री,,
आई.एन.वी.सी,,
लखनऊ,,

उत्तर प्रदेश के मुखयमंत्री श्री अखिलेच्च यादव ने कहा है कि सत्ता में आने के बाद की ०६ माह की अवधि में प्रदेश आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ा है और बिजली, सड क, उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में बदलाव दिखाई पड ने लगा है। उन्होंने कहा कि पिछले ०६ माह में प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं और चुनाव घोषणा पत्र पर तेजी से अमल किया है। इस क्रम में उन्होंने घोषणा की कि किसानों को नहरों और सरकारी नलकूपों के माध्यम से मुफ्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह फैसला ०१ अप्रैल, २०१२ से लागू माना जाएगा।

मुखयमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास ५, कालिदास मार्ग पर सरकार के ०६ माह पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद सरकार को बिगड ी परिस्थितियां और आर्थिक संकट विरासत में मिला था। जनता ने समाजवादी पार्टी को प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाने के लिए बहुमत दिया। जिस पर हमने तेजी से अमल किया, परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश की बेहतरी और प्रगति की दिशा तय हुई है। आने वाले समय में और भी बड े बदलाव दिखाई पड ेंगे।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से बिजली उत्पादन और उद्योग के क्षेत्र में बेहतर वातावरण उत्पन्न हुआ है। बिजली उत्पादन तेजी से बढ ाने के लिए तथा निरंतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कार्रवाई की जा रही है। बिजली फीडर को अलग करने तथा विद्युत सब स्टेशन के निर्माण का कार्य तेजी से किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक एवं अवस्थापना नीति-२०१२ के लागू होने से उद्योगपतियों और निवेशकों का रुख प्रदेश की तरफ बढ ा है और वे अब अपने उद्योग प्रदेश में लगाने के इच्छुक हैं। जबकि पूर्व सरकार के कार्यकाल में प्रदेश उद्योग शून्य हो गया था और कोई भी उद्योगपति इस राज्य की तरफ निवेश के लिए आने का इच्छुक नहीं था।

मुखयमंत्री ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र को पूरा किए जाने के क्रम में प्रदेश सरकार ने बेरोजगारी भत्ते के वितरण की शुरूआत कर दी है। कन्या विद्या धन योजना के अन्तर्गत छात्राओं तथा १०वीं पास मुस्लिम अल्पसंखयक छात्राओं को शीघ्र ही धनराशि वितरित की जाएगी। हाईस्कूल उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टेबलेट पी०सी० एवं इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटॉप दिए जाने की कार्रवाई नवम्बर माह से प्रारम्भ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले के अनुसार प्रदेश में आकस्मिक चिकित्सा परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए टोल फ्री नम्बर १०८ से एम्बुलेन्स सेवा के संचालन की शुरूआत की जा चुकी है। शीघ्र ही, प्रदेश के हर ब्लॉक में यह एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध होगी। महिला तथा विकलांग अध्यापकों को उनके विकल्पों के अनुसार अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण एवं छात्रसंघों के गठन का वायदा भी पूरा किया जा चुका है।

अवस्थापना विकास की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए मुखयमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ के बीच नए ०६ लेन एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, पी०पी०पी० मॉडल पर सड़कों का निर्माण तथा अनुरक्षण का कार्य किया जा रहा है। नई दिल्ली और लखनऊ को सीधे जोड ने के वायदे पर भी प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। राजमार्गों के चौड ीकरण तथा जिला मुखयालय को ०४ लेन की सड कों से जोड ने का निर्णय भी लिया गया है।

किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए मुुखयमंत्री ने बताया कि मण्डियों को क्रियाशील बनाने की प्रभावी कार्रवाई की गई है। किसानों को उनकी उपज का उचित समर्थन मूल्य दिलाने की व्यवस्था तथा गन्ना किसानों को गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान किया गया है। उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ ाने हेतु नई नीतियां लाई गई हैं। लखनऊ में ०५ लाख लीटर क्षमता वाली वृहद डेयरी स्थापित की जा रही है। मुखयमंत्री ने पिछली सरकार के दौरान प्रदेश के वातावरण की चर्चा करते हुए कहा कि उस समय लोगों की कोई सुनवाई नहीं थी। किन्तु अब सच्चे अर्थों में लोकतंत्र बहाल हुआ है और लोगों को आजादी मिली है। अब लोगों को मिलने और अपनी बात कहने का मौका मिला है।

श्री यादव ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र को पूरा करने के लिए हालांकि ०५ वर्ष का समय मिलता है, किन्तु हमने घोषणा पत्र के अनुसार विकास के एजेण्डे पर तेजी से कार्रवाई करते हुए ज्यादा से ज्यादा वायदों को पूरा किया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों एवं लागू की जाने वाली नीतियों के फलस्वरूप राज्य में खुशहाली और तरक्की का वातावरण निर्मित होगा और प्रदेश आगे बढ़ेगा। अंत में, उन्होंने मीडिया के प्रति अपना आभार जताते हुए कहा कि उसने प्रदेश में विकास का वातावरण निर्मित करने में अपना सहयोग दिया है।

इस अवसर पर लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, विधान परिषद सदस्य श्री राजेन्द्र चौधरी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री एन०सी०बाजपेयी, मुखय सचिव श्री जावेद उस्मानी, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनिल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव मुखयमंत्री श्री राकेश गर्ग, सचिव मुखयमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, सचिव सूचना श्री अमृत अभिजात सहित बड ी संखया में मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here