कम समय में होंगी अधिक गौशालाएं लाभान्वित

0
32

आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया द्वारा सोमवार को इन्टीग्रेटेड गोपालन वेब एप्लीकेशन का ऑनलाईन लोकार्पण किया गया। इस  वेब एप्लीकेशन के माध्यम से गौशालाओं को सहायता राशि सीधे गौशाला के खाते में दी जा सकेगी।

इस अवसर पर गोपालन मंत्री ने कहा कि वेब एप्लीकेशन के माध्यम से गौशालाओं को सहायता राशि दिये जाने में कम समय में अधिक गौशालाओं को लाभान्वित किया जा सकेगा। इसके साथ ही गौशालाओं को जिला मुख्यालय पर अपने दस्तावेज जमा करवाने हेतु नहीं जाना पड़ेगा जिससे गौशाला संचालकों का समय बचेगा और उन्हें हो रही अनावश्यक परेशानियों से निजात मिलेगी।

वित्तिय वर्ष 2021-22 के प्रथम चरण के अनुदान के आवेदन ऑनलाईन ही प्राप्त किये जायेंगे, गौशालाएं ई-मित्र अथवा स्वयं की एसएसओ आईडी के माध्यम से अनुदान हेतु प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर सकेंगे। गौशालाओं द्वारा प्रेषित प्रार्थना पत्र के आधार पर गौशालाओं में संचारित गौवंश का भौतिक सत्यापन जिला संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग द्वारा करवाया जायेगा। आवेदन पत्र में प्रेषित गौवंश कि संख्या तथा भौतिक सत्यापन में पाये गये गौवंश की संख्या में से जो भी कम हो को सहायता राशि दिये जाने का आधार माना जायेगा।

श्री भाया ने बताया कि गौशालाओं को दी जा रही सहायता राशि के वितरण में आ रही कठिनाईयों का निराकरण करते हुए उन्हें सरल बनाया गया है तथा सहायता राशि दिये जाने हेतु वार्षिक कलेण्डर का निर्धारण भी किया गया है। जिससे गौशालाओं को सहायता प्राप्त करने हेतु अत्याधिक आसानी होगी। वर्ष 2020-21 के द्वितीय चरण जनवरी, फरवरी, मार्च 2021 हेतु राज्य कि कुल 3125 गौशालाओं में से पात्र गौशालाओं हेतु राशि रूपये 305 करोड़ स्वीकृत किये गये है।
लोकार्पण के समय डॉ. आरूषि मलिक शासन सचिव,गोपालन विभाग श्री खजान सिंह निदेशक, गोपालन निदेशालय उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here