एलियन के मेकअप के अलावा जोश ब्रोलिन का भी शानदार मेकअप किया है – रिक बेकर

1
22

आई.एन.वी.सी,,

लखनऊ,,

क्या कभी किसी ने सोचा था कि बचपन में अपने घर की रसोई के सामानों से राक्षस का मेकअप करने वाले रिक बेकर किंग कोंग ( १९७६ ), एन अमेरिकन वेरेवोल्फ इन लन्दन, स्टार वार्स, हेलबॉय, द वोल्फ मैन जैसी बड़ी -बड़ी फिल्मों में बतौर मेकअप आर्टिस्ट काम करेगें. ऑस्कर विजेता रिक बेकर ने “मेन इन ब्लैक” की पिछली दोनों सीरीज में भी बतौर मेकअप आर्टिस्ट काम किया था और अब वो सोनी पिक्चर्स इंडिया की फिल्म “मेन इन ब्लैक ३ ” से भी जुड़े हुए हैं. यह फिल्म हिंदी, अंग्रेजी, तमिल और तेलगु में भी बनी है.

तीनो सीरीज से जुड़े रिक “मेन इन ब्लैक ३ ” के बारे में बताते हैं कि, “ मज़ा तो आता ही है जब भी आप इस तरह की किसी भी फिल्म में काम करते हैं इस फिल्म में जहाँ आज के समय यानि २०१२ के समय के एलियंस दिखाए हैं वही १९६९ के समय के रेट्रो एलियंस भी दिखाए हैं जो की बहुत ही अलग होते थे उनकी बड़ी – बड़ी आँखे और हेलमेट पहने हुए होते थे. इसी तरह इस फिल्म के समय में मुझे एक नयी चुनौति का भी सामना उस समय करना पड़ा जब अचानक एक एलियन की जरुरत हुई जो की पिछली स्क्रिप्ट से खत्म हो गया था. मैंने कुछ डिजायन भी तैयार की लेकिन कुछ बात नही बनी फिर मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी की और फिर मैंने बोलिंग ऐली की बाल ली और उसे पेंट करके उसका चेहरा बना दिया. और फिर हमें इसका लॉन्ग शोट ले लिया.”

६२ वर्ष के रिक बहुत ही उत्साहित हैं अपने काम को लेकर उन्हें बहुत ही गर्व है कि वो फिल्म “मेन इन ब्लैक” की सभी सीरीज से जुड़े हुए हैं. इस फिल्म के साथ काम करते हुए उन्हें न केवल अपनी कल्पना को वास्तविक रूप देने का मौका मिला बल्कि उन्हें प्रोडक्शन के कई अन्य पहलुओं पर भी एक सहयोगी की तरह काम करने का अवसर मिला. रिक बताते हैं कि, मैंने बहुत कुछ अपने विचारों के मुताबिक भी काम किया था “मेन इन ब्लैक’’ की पहली सीरीज में जो की इस फिल्म की स्क्रिप्ट में नही था. निर्देशक बैरी सोनेनफील्ड भी मुझे सिर्फ राक्षस का मेकअप करने वाला नहीं बल्कि अपना एक सहयोगी समझते हैं.”

राक्षस और एलियन का मेकअप करने में माहिर रिक ने सोनी पिक्चर्स इंडिया की फिल्म “मेन इन ब्लैक ३” में जोश ब्रोलिन का भी शानदार मेकअप किया है. उन्हें इस फिल्म में जोश को युवा टॉमी ली जोन्स का युवा रूप दिखाना था. रिक ने बताया कि, ‘जोश ब्रोलिन का खुद का एक व्यक्तिगत मेकअप कलाकार है क्रिस्टन टीन्स्ले, जो कि बहुत ही अच्छा है अपने काम में मैं जानता था जोश उसके साथ ही काम करेगें फिर भी मैंने क्रिस्टन से कहा कि वो जोश का बस नाक और कान का ही मेकअप करे. जोश ऐसे अभिनेता हैं जो हमेशा अपने मेकअप प्रक्रिया में शामिल रहते हैं. वो चाहते थे कि गाल और माथे मेकअप हो लेकिन मै अपनी बात पर ही अडिग था पहले उन्होंने गाल और माथे का मेकअप ट्राय किया फिर दूसरा यानि नाक और कान का. कान और नाक का मेकअप में बहुत ही अच्छे लग रहे थे जोश. इस फिल्म में जोश बिलकुल युवा टॉमी ली जोंस लग रहे थे. जो कि मेरे लिए एक नयी ही उपलब्धि था.”

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here